Move to Jagran APP

BCCI ने भारतीय टीम के शेड्यूल का किया एलान, बांग्‍लादेश और न्‍यूजीलैंड से साल के इस महीने में भिड़ेगी रोहित ब्रिगेड

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय टी20 वर्ल्ड कप 2024 में व्यस्त है। इस बीच बीसीसीआई ने टीम इंडिया के अगले घरेलू सीजन के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। 2024-25 सीजन में टीम इंडिया तीन टीमों की मेजबानी करेगी। बांग्लादेश न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम इस दौरान भारत दौरे पर आएंगी। सितंबर से फरवरी तक भारतीय टीम को लगातार सीरीज खेलनी है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Thu, 20 Jun 2024 05:43 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 05:43 PM (IST)
बीसीसीआई ने जारी किया अगले सीजन का शेड्यूल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को अगले सीजन के लिए घरेलू सत्र का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई ने बताया कि अगले सीजन में टीम इंडिया घर में किस-किस टीम के खिलाफ भिड़ेगी। इस समय तो टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में व्यस्त है। इसके बाद टीम फिर जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी। फिर टीम इंडिया अपने घर में तीन टीमों की मेजबानी करेगी।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद जिम्बाब्वे दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में संभवतः विराट कोहली और रोहित शर्मा नही होंगे। इन लोगों को आराम दिए जाने की खबरे हैं। श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव में से किसी को कप्तानी सौंपी जा सकती है। लेकिन इसके बाद भारत को सितंबर में टेस्ट सीरीज खेलनी है और इसमें रोहित-विराट की वापसी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- IND vs AFG: भारत के मुकाबले से पहले अफगानी बल्लेबाज ने टीम इंडिया के गेंदबाजों को चेताया, खुलकर किया जंग का एलान

ये है शेड्यूल

बीसीसीआई ने गुरुवार को जो शेड्यूल जारी किया है उसके मुताबिक सितंबर में बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आएगी। टीम दो टेस्ट और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। दौरे की शुरुआत टेस्ट सीरीज से होगी। 19 से 23 सितंबर के बीच पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट मैच कानपुर में 27 सितंबर से एक अक्टूबर के बीच खेला जाएगा। इसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज होगी। पहला मैच 6 अक्टूबर को धर्मशाला, दूसरा मैच नौ अक्टूबर को दिल्ली और तीसरा मैच हैदराबाद में 12 अक्टूबर को होगा।

बांग्लादेश के बाद भारत, न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर तीन टेस्ट मैच खेलेगी। पहला मैच 16 से 20 अक्टूबर के बीच बेंगलुरु में खेला जाएगा। दूसरा मैच 24 से 28 अक्टूबर के बीच पुणे में होगा तो वहीं तीसरा मैच एक नंवबर से पांच नवंबर के बीच मुंबई में खेला जाएगा।

इंग्लैंड की टीम करेगी भारत का दौरा

नवंबर के बाद टीम इंडिया अपने घर में इंग्लैंड की मेजबानी करेगी। इंग्लैंड ने इस साल की शुरुआत में भारत का दौरा किया था लेकिन सिर्फ टेस्ट सीरीज ही खेली थी। इस बार इंग्लैंड की टीम जनवरी-फरवरी 2025 में भारत दौरे पर आएगी और टी20 के अलावा, तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। पहला टी20 मैच चेन्नई में 22 जनवरी को होगा। कोलकाता का ईडन गार्डन्स स्टेडियम में दूसरे मैच की मेजबानी करेगा जो 25 जनवरी को खेला जाएगा। 28 जनवरी को राजकोट में तीसरा टी20 होगा और फिर इसके बाद 31 जनवरी को चौथा टी20 पुणे में खेला जाएगा। आखिरी टी20 मैच दो फरवरी को मुंबई में होगा।

वहीं वनडे सीरीज की शुरुआत छह फरवरी से होगी। पहला मैच नागपुर में होगा। दूसरा मैच नौ फरवरी को कटक में खेला जाएगा। अहमदाबाद 12 फरवरी को तीसरे वनडे मैच की मेजबानी करेगा।

यह भी पढ़ें- AUS vs BAN T20 WC Playing 11: बांग्‍लादेश के खिलाफ पैट कमिंस की होगी वापसी, ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.