Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BCCI शुरू कर सकता है लीजेंड्स खिलाड़ियों की अपनी लीग, पूर्व क्रिकेटरों ने जय शाह के सामने रखी मांग

इस समय पूरे विश्व में क्रिकेट को अलविदा कह चुके खिलाड़ियों के लिए कई तरह की टी20 लीग का आयोजन किया जाता है। इन लीगों में भारत के भी पूर्व क्रिकेटर खेलते हैं। लेकिन अब बीसीसीआई खुद अपनी लीजेंड्स लीग ला सकता है। देश के कई पूर्व क्रिकेटरों ने इसे लेकर बीसीसीआई सचिव जय शाह के सामने अपनी बात रखी है।

By abhishek tripathiEdited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 13 Aug 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
बीसीसीआई शुरू कर सकता है अपनी लीजेंड्स लीग

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली: दुनियाभर में टी-20 की बढ़ती लोकप्रियता को भुनाने के लिए शुरू की गईं विभिन्न लीजेंड्स लीग में अनियमितताओं और विभिन्न समस्याओं को देखते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) भी आईपीएल की तर्ज पर लीजेंड्स खिलाड़ियों की अपनी लीग शुरू कर सकता है।

इस समय दुनिया भर में कई लीजेंड्स खिलाड़ियों की लीग खेली जा रही हैं, जिनमें व‌र्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स, ग्लोबल लीजेंड्स लीग, लीजेंड्स लीग क्रिकेट प्रमुख हैं। इन लीग में भारत के सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, सुरेश रैना, हरभजन सिंह, अंबाती रायुडू समेत कई खिलाड़ी खेलते हैं।

यह भी पढ़ें- 113 मीटर का छक्‍का और गेंद स्‍टेडियम के बाहर, निकोलस पूरन ने तूफानी अंदाज में 200 के स्‍ट्राइक रेट से बनाए रन; गेंदबाजों के उड़े होश- Video

पूर्व खिलाड़ियों ने की मांग

इन लीगों में मुथैया मुरलीधरन, सनथ जयसूर्या, क्रिस गेल, कीरोन पोलार्ड, एबी डिविलियर्स जैसे कई पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी खेलते हैं। बीसीसीआई अभी आईपीएल और महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) आयोजित करता है। सूत्रों के अनुसार, हाल ही में भारत के कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने बीसीसीआई सचिव जय शाह से मुलाकात की और उनसे लीजेंड्स लीग कराने का आग्रह किया। पूर्व क्रिकेटर चाहते हैं कि लीजेंड्स लीग का आयोजन आईपीएल की तरह किया जाए।

शहरों पर आधारित फ्रेंचाइजी टीमें हों और दुनियाभर के खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई जाएं। बीसीसीआई की ओर से इस प्रस्ताव पर संभावनाएं तलाशने का आश्वासन दिया है और अगर सब कुछ सही रहता है तो भारत में भी दर्शकों को पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों के बीच लीजेंड्स लीग का आनंद लेने को मिल सकता है।

बीसीसीआई ने की पुष्टि

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि, "हमें इस संदर्भ में पूर्व क्रिकेटरों की ओर से प्रस्ताव मिला है, जिस पर विचार किया जा रहा है। हालांकि यह अभी प्रस्ताव के स्तर पर ही है।" जब उनसे पूछा गया कि क्या यह लीग इस साल हो सकती है तो उन्होंने कहा कि नहीं इतनी जल्दी यह संभव नहीं है। अगले साल जरूर इस बारे में सोचा जा सकता है। इसमें वे खिलाड़ी खेलेंगे जो अपने देश से संन्यास ले चुके हैं और आईपीएल में भी नहीं खेलते हैं।

बीसीसीआई से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि अगर भारत में इस तरह की लीग शुरू होती है तो इसका सीधा असर अन्य लीगों पर पड़ेगा। अभी फिलहाल जितनी भी लीग हो रही हैं, वह कुछ निजी कंपनियों द्वारा विभिन्न क्रिकेट बोर्ड के समर्थन से आयोजित की जा रही है। कोई भी क्रिकेट बोर्ड लीजेंड्स लीग जैसे प्रतियोगिता का आयोजन सीधे तौर पर नहीं कर रहा है। इस साल जून में बर्मिंघम में हुई व‌र्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स को इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की सहायता से आयोजित किया गया था।

होगा बेहतर कदम

अगर बीसीसीआई जैसा सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड खुद की लीजेंड्स लीग शुरू करता है तो यह विश्व क्रिकेट में बड़ा कदम होगा। दुनियाभर के पूर्व क्रिकेटर अब भी भारत में खेलना चाहते हैं। इस तरह की लीग में खेलने वाले एक क्रिकेटर ने दैनिक जागरण से कहा कि अगर ऐसा होता है तो ये एक बेहतर कदम होगा और आईपीएल की अधिकतर फ्रेंचाइजी भी इसमें टीम लेंगी जिससे उन खिलाड़ियों को फिर से बेहतर मंच मिलेगा जो भारत सहित अपने बोर्डों के साथ आईपीएल में खेल चुके हैं।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के लिए बुरी खबर, बेन स्टोक्स ने पकड़ी पड़ी बैसाखी, श्रीलंका के खिलाफ खेलना मुश्किल