Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: दिल्‍ली और मुंबई में नहीं होगी आतिशबाजी, BCCI को है इस बात की सबसे बड़ी चिंता

मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडिय और दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में आतिशबाजी नहीं होगी। बीसीसीआई ने यह फैसला दोनों शहरों में खराब हवा गुणवत्‍ता के चलते लिया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि बोर्ड पर्यावरण चिंता पर संवेदनशील है। उन्‍होंने आईसीसी से इस संबंध में बातचीत की और मुंबई व दिल्‍ली में आतिशबाजी नहीं करने का फैसला लिया।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 01 Nov 2023 04:24 PM (IST)
Hero Image
बीसीसीआई ने मुंबई और दिल्‍ली में आतिशबाजी नहीं करने का फैसला किया है

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने घोषणा की है कि वर्ल्‍ड कप 2023 के जो मुकाबले मुंबई और दिल्‍ली में खेले जाएंगे, उसमें आतिशबाजी नहीं होगी। मुंबई और दिल्‍ली में बढ़ते हवाई प्रदुषण के स्‍तर को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने आगे बढ़कर यह पहल की है। शाह ने इस संबंध में आईसीसी को भी जानकारी दी और ध्‍यान दिलाया कि शहर के प्रदुषण स्‍तर को बढ़ाने से रोकने के लिए आतिशबाजी का रोकना जरूरी है।

जय शाह ने क्‍या कहा

बीसीसीआई पर्यावरण चिंताओं को लेकर संवेदनशील है। मैंने यह मामला आईसीसी के सामने भी रखा और मुंबई व दिल्‍ली में आतिशबाजी नहीं होगी। बोर्ड पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और अपने प्रशंसकों और हितधारकों के हितों को हमेशा सबसे आगे रखेगा।

बीसीसीआई ने फैंस और हितधारकों की खुशी को प्राथमिकता देते हुए यह फैसला लिया है। आतिशबाजी पर प्रतिबंध इन शहरों में हवाई प्रदुषण स्‍तर को कम करने में योगदान के मद्देनजर किया गया है। बता दें कि भारतीय टीम मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को मैच खेलेगी। वहीं, अरुण जेटली स्‍टेडियम पर अगले सोमवार को मुकाबला खेला जाएगा।

शाह के बयान से बीसीसीआई की प्रतिबद्धता पर प्रकाश जाता है, जिसमें खेल में शामिल सभी लोगों के लिए सुरक्षित और स्‍वस्‍थ पर्यावरण बनाया जाए। यह ध्‍यान दिलाता है कि क्रिकेट जहां जश्‍न है, वहीं इसे पर्यावरण या जन स्‍वास्‍थ्‍य की कीमत पर नहीं लाया जा सकता है।