Move to Jagran APP

T20 World Cup 2024: विश्व चैंपियन टीम इंडिया होगी मालामाल, 100 करोड़ से ज्यादा मिलेगी प्राइज मनी, BCCI का ऐतिहासिक फैसला

T20 World Cup 2024 prize money भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार रात को सालों से चले आ रहे आईसीसी खिताब के सूखे को खत्‍म किया। बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर रोहित शर्मा एंड कंपनी ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से परास्‍त कर टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का खिताब अपने नाम किया। टीम इंडिया ने आखिरी बार 2007 में टी20 वर्ल्‍ड कप जीता था।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Published: Sun, 30 Jun 2024 08:05 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 08:05 PM (IST)
जीत के बाद मालामाल हुई भारतीय टीम। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में शनिवार को भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से परास्‍त किया। बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए इस रोमाचंक मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए। जवाब में एडेन मार्करम की कप्‍तानी वाली टीम निर्धारित ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी।

करोड़पति हुई भारतीय टीम

इस जीत के साथ ही आईसीसी खिताब का सूखा खत्‍म हुआ। ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया पर पैसों की बारिश की है। बोर्ड ने टीम के लिए 125 करोड़ रुपये प्राइस मनी की घोषणा की है। BCCI सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। 

ये भी पढ़ें: Rohit Sharma के बाद अब कौन होगा टीम इंडिया का कप्‍तान, रेस में इन 5 प्‍लेयर्स के नाम; एक को तो नहीं मिला था सेंट्रल कॉन्‍ट्रैक्‍ट

जय शाह ने दी जानकारी 

BCCI सचिव जय शाह ने रविवार को भारतीय टीम को जीत की बधाई दी। उन्‍होंने एक्‍स पर लिखा, "मुझे टी20 विश्व कप 2024 जीतने वाली टीम इंडिया के लिए 125 करोड़ रुपये की प्राइस मनी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। टीम ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और खेल कौशल का प्रदर्शन किया है। इस शानदार उपलब्धि के लिए सभी खिलाड़ियों, कोच और सहयोगी स्टाफ को बधाई!"

भारतीय टीम ने 2 बार जीत टी20 वर्ल्‍ड कप

भारतीय टीम ने सालों से आईसीसी का कोई खिताब नहीं जीता था। ऐसे में रोहित शर्मा ने इस खिताब के सूखे को खत्‍म किया है। टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में 2007 में टी20 वर्ल्‍ड कप की ट्राफी उठाई थी। मैन इन ब्‍लू ने आखिरी बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। इसके बाद से ही टीम आईसीसी खिताब के लिए तरस गई थी। शनिवार रात भारतीय टीम इतिहास रचते हुए टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की विजेता बनी। इसके साथ ही भारतीय टीम संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍यादा बार टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली टीम बनी। भारत के अलावा इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज टीम भी 2-2 बार विजेता बनी है।

ये भी पढ़ें: संन्‍यास के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा की सैलरी पर पड़ेगा कितना असर? हो जाएगा करोड़ों का नुकसान! 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.