Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jay Shah को ICC चेयरमैन बनने के बाद नहीं मिलेगी सैलरी! भत्‍ते और सुविधाएं पाकर भी हो जाएंगे मालामाल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को हाल ही में ICC का चेयरमैन चुना गया। वह ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। जय शाह का कार्यकाल 1 दिसंबर से शुरू होगा। BCCI सचिव के तौर पर जय शाह को नियमित वेतन नहीं मिलता है। उनके पास मानद पद है। जय शाह अब ICC चेयरमैन बन गए हैं। ऐसे में उनके भत्‍तों में कोई बदलाव नहीं होगा।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Thu, 29 Aug 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
1 दिसंबर से शुरू होगा जय शाह का कार्यकाल। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को हाल ही में ICC का चेयरमैन चुना गया। वह ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। जय शाह का कार्यकाल 1 दिसंबर से शुरू होगा।

ऐसे में फैंस के मन में सवाल उठने लगा है कि अब जय शाह की सैलरी कितनी होगी? बीसीसीआई से उन्‍हें कितनी सैलरी मिलती थी? उनकी सैलरी में कितना इजाफा हुआ है? साथ ही ICC चेयरमैन बनने के बाद जय शाह की पावर कितनी बढ़ गई है? तो इस खबर में इन सवालों के जवाब जानते हैं।

BCCI से नहीं मिलती सैलरी 

BCCI सचिव के तौर पर जय शाह को नियमित वेतन नहीं मिलता है। उनके पास "मानद" पद है। यही बात अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष के लिए भी लागू होती है। उनमें से किसी को भी मासिक वेतन नहीं मिलता है। हालांकि, उन्हें भत्ते और अन्‍य सुविधाएं मिलती हैं।

शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट मीटिंग या दौरों में शामिल होने के लिए डेली लगभग 84,000 रुपये का भुगतान मिलता है। भारत में होने वाली बैठकों के लिए उन्हें डेली 40,000 रुपये मिलते हैं और वह बिजनेस क्लास में यात्रा करते हैं।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: ट्रॉफी के साथ सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे रोहित शर्मा और जय शाह, की विशेष पूजा-अर्चना

ICC से भी नहीं मिलेगी सैलरी 

जय शाह अब ICC चेयरमैन बन गए हैं। ऐसे में उनके भत्‍तों में कोई बदलाव नहीं होगा। BCCI की तरह ही आईसीसी के हाई रैंकिंग वाले अधिकारियों को कोई सैलरी नहीं मिलती है। उन्‍हें भत्‍तों के अलावा कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं।

ICC की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, चेयरपर्सन के अलावा, आईसीसी वाइस चेयरपर्सन, डायरेक्‍टर को समय-समय पर भत्‍ते मिलते हैं। आईसीसी अधिकारियों को बैठकों और अन्‍य कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेने के लिए भी पारिश्रमिक मिलता है। हालांकि, यह भत्‍ते कितने होते हैं इसकी कोई स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें: Jay Shah ने रचा इतिहास, सबसे यंग ICC चेयरमैन बने; ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे