Move to Jagran APP

BGT 2024: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए सेलेक्टर्स का मास्टर प्लान, चल गया दांव तो ऑस्ट्रेलिया में जीत की हैट्रिक पक्की

नवंबर में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी जहां उसे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। टीम इंडिया के लिए ये दौरा काफी अहम है और इसलिए सेलेक्टर्स ने पूरी कोशिश की है कि ऑस्ट्रेलियाई हालात को देखते हुए टीम चुनी जाए। सेलेक्टर्स ने सीरीज के लिए एक बड़ा दांव भी खेला है जो अगर चल गया तो ऑस्ट्रेलियाई टीम हैरानी में पड़ जाएगी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:59 AM (IST)
Hero Image
सेलेक्शन कमेटी ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए किया टीम का एलान
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने नवंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया है। भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम है। इस सीरीज से भारत की आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की उम्मीदें भी टिकी हुई हैं। इसके अलावा इस दौरे पर टीम इंडिया की नजरें ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टेस्ट सीरीज जीत की हैट्रिक लगाने पर भी होंगी।

भारत ने अपने पिछले दो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जीत हासिल की थी। इसी कारण इस बार उसकी कोशिश एक जीत हासिल कर हैट्रिक लगाने पर है। अगर टीम इंडिया ये काम करने में सफल रहती है तो फिर वह ऐसा करने वाली पहली टीम बन जाएगी।

यह भी पढ़ें- BGT 2024: मोहम्मद शमी की जगह इस खिलाड़ी पर दिखाया सेलेक्टर्स ने भरोसा, टेस्ट टीम में मिली सरप्राइज एंट्री, ऑस्ट्रेलिया की आफत तय!

खेला बड़ा दांव

इस दौरे के लिए सेलेक्टर्स ने एक बड़ा दांव खेला है। टीम ने कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दिया है जिसमें सबसे हैरानी भरा नाम बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में डेब्यू करने वाले ऑलराउंडर नीतीश रेड्डी का है। रेड्डी ने इसी साल आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए प्रभावित किया था। नतीजा ये रहा था कि उन्हें टी20 टीम में जगह मिली और बांग्लादेश सीरीज में बल्ले और गेंद से इस खिलाड़ी ने अपनी छाप छोड़ी।

दलीप ट्रॉफी में भी वह अच्छा करने में सफल रहे थे। ऐसे में सेलेक्टर्स ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मौका दिया है। नीतीश तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं। ठीक वैसे ही जैसे हार्दिक पांड्या। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत है जो गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर सकते हों। नीतीश में वो दम है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तेज गेंदबाजों का अहम रोल रहेगा क्योंकि वहां की पिचों पर बाउंस और पेस है। ऐसे में नीतीश काफी प्रभावित साबित हो सकते हैं।

हर काम में माहिर

नीतीश के आने से टीम को संयोजन बनाने में परेशानी नहीं होगी। उनके रहने से टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है और ऐसे करने में उसकी बल्लेबाजी भी कमजोर नहीं होगी। नीतीश जानते हैं कि रन कैसे बनाना है। नीतीश के पास रेड बॉल का ज्यादा अनुभव तो नहीं है लेकिन उनमें टैलेंट है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने उन्हें ज्यादा देखा भी नहीं। इस कारण वह एक्स फैक्टर भी साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Abhimanyu Easwaran को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम, सबसे अहम सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया