Move to Jagran APP

BGT 2024: स्टीव स्मिथ से चीफ सेलेक्टर ने छीनी बड़ी जिम्मेदारी, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया में डर का माहौल!

भारतीय टीम को साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया जाना है जहां पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जानी है। ये सीरीज ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी अहम है क्योंकि वह पिछले दो बार से भारत को अपने घर में टेस्ट सीरीज जीतने से रोक नहीं पाया है। इस सीरीज को लेकर ऑस्ट्रेलिया किसी भी तरह की लापरवाही करना नहीं चाहता है और इसलिए मैनेजमेंट ने बड़ा फैसला किया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 14 Oct 2024 11:26 AM (IST)
Hero Image
स्टीव स्मिथ को लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट ने लिया बड़ा फैसला

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इस साल के अंत में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी। दोनों ही देशों के लिए ये सीरीज काफी अहम है। खासकर ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में हार बर्दाश्त नहीं कर सकता और इसी कारण उसमें डर का मौहाल भी नजर आ रहा है। सीरीज से पहले चीफ सेलेक्टर ने स्टीव स्मिथ को एक बड़ी जिम्मेदारी से हटाने का एलान सरेआम कर दिया है।

भारत ने पिछले दो ऑस्ट्रेलियाई दौरों पर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर इतिहास रचा है। इस बार भी टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वह सीरीज अपने नाम करे और ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीत की हैट्रिक लगाए।

यह भी पढ़ें- बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, बेहतरीन ऑलराउंडर हुआ बाहर, 6 महीने नहीं खेल पाएगा क्रिकेट

स्टीव स्मिथ को लेकर बड़ा फैसला

डेविड वॉर्नर के रिटायरमेंट के बाद वैसे भी ऑस्ट्रेलियाई टीम की बल्लेबाजी कमजोर हुई है। उनकी जगह टीम को ओपनर चाहिए था और ऐसे में स्टीव स्मिथ ने ये जिम्मेदारी ली थी। लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ सेलेक्टर जॉर्ज बेली ने साफ कर दिया है कि स्मिथ भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ओपनिंग नहीं करेंगे। स्मिथ अब अपने पुराने बल्लेबाजी क्रम नंबर-4 पर खेलेंगे।

बेली ने सोमवार को कहा, "पैट कमिंस (कप्तान), एंड्रयू मैक्डोनाल्ड (कोच) और स्मिथ के बीच इस समय चर्चा हुई। स्मिथ ने ओपनिंग से अपने आप को हटाने और पुराने नंबर पर बल्लेबाजी करने की बात कही है। पैट और एंड्रयू ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वह इस समर में नीचे बल्लेबाजी करेंगे।"

स्मिथ ने आठ पारियों में ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट में ओपनिंग की है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के बल्ले से ओपनिंग करते हुए सिर्फ 171 रन ही निकले हैं। ये दिग्गज बल्लेबाज बतौर ओपनर अपने आप को स्थापित नहीं कर पाया और अब अपने पुराने नंबर पर लौटना चाहता है।

बढ़ा सिरदर्द

इस फैसले के बाद ऑस्ट्रेलिया का सिरदर्द बढ़ गया है। उसे एक अच्छा ओपनर चाहिए होगा जो टीम इंडिया के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण का सामना कर सके। सेलेक्टर्स के पास इसके लिए कम समय बचा है। वहीं कैमरन ग्रीन का विकल्प भी सेलेक्शन कमेटी को खोजना होगा जो चोट के कारण छह महीने के लिए क्रिकेट से दूर रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Mohammed Shami ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से बाहर होने की अफवाहों का किया खंडन, फैंस से की यह अपील