Move to Jagran APP

Border Gavaskar Trophy के लिए टीम इंडिया में 'नए चेहरों' की एंट्री, 3 प्लेयर्स का अभी तक नहीं हुआ टेस्ट डेब्यू

Border Gavaskar Trophy के लिे भारतीय टीम का एलान हो गया है जिसमें रोहित शर्मा के पास कप्तानी जबकि जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है। 22 नवंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस टेस्ट सीरीज का आगाज होना है। युवा तेज गेंदबाज हर्षित राणा को इस सीरीज के लिए पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। आइए जानते हैं नए चेहरों के नाम।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 27 Oct 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
Border Gavaskar Trophy के लिए भारतीय टीम में नए चेहरों की एंट्री
स्पोर्ट्स डेस्क,नई दिल्ली। Border Gavaskar Trophy Team India New Face। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज 22 नवंबर से होना है, जिसके लिए भारत के 18 सदस्यीय टीम का एलान हो गया है। भारत की स्क्वाड में मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव जैसे अनुभवी गेंदबाज को शामिल नहीं किया हैं, जबकि हर्षित राणा, प्रसिद्ध कृष्णा और वॉशिंगटन सुंदर जैसे युवाओं पर भरोसा जताया गया है।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए चुनी गई भारतीय टीम में कुछ ऐसे प्लेयर्स भी शामिल हैं, जिन्होंने अभी तक टेस्ट डेब्यू नहीं किया। ऐसे में जानते हैं इन प्लेयर्स के बारे में विस्तार से।

Border Gavaskar Trophy के लिए भारतीय टीम में नए चेहरों की एंट्री

1. अभिमन्यु ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran)

29 साल के बंगाल के ओपनर अभिमन्यु ईश्वरन को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। अभिमन्यु के नाम लगभग 50 की औसत से 7600 से ज्यादा प्रथम श्रेणी रन हैं और उन्होंने हालिया प्रदर्शन के दम पर ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन और देवदत्त पडिक्कल से आगे निकलकर भारत की स्क्वाड में जगह बनाई। 

2. वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar)

1329 दिनों बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले वॉशिंगटन सुंदर ने पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 11 विकेट लेकर हर जगह सुर्खियां बटोरी। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए रवींद्र जडेजा या आर अश्विन से ऊपर चुना जाएगा, इसकी उम्मीद कम है, लेकिन अगर इन दोनों में से कोई उपलब्ध नहीं रहता तो वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिल सकता है।

3. नीतीश कुमार रेड्डी (Nitish Kumar Reddy)

आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के प्रमुख खिलाड़ी रहे नीतीश कुमार रेड्डी ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। 21 साल के रेड्डी ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल के दौरान 34 गेंदों का सामना करते हुए 74 रन बनाए, जबकि गेंदबाजी करते हुए उन्होंने दो विकेट लिए।

यह भी पढ़ें: Mohammed Shami ने BCCI और फैंस से मांगी माफी, टीम इंडिया में नहीं चुने जाने के बाद स्टार का रिएक्शन वायरल

नीतीश कुमार रेड्डी ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से डेब्यू नहीं किया है। उनके नाम टी20 इंटरनेशनल में 3 मैच खेलकर 90 रन दर्ज हैं, जबकि फर्स्ट क्वलास में उन्होंने 21 मैच खेलते हुए 708 रन बनाए हैं। लिस्ट-ए में उन्होंने 22 मैचों में 403 रन और टी20 में 23 मैचों में 485 रन बनाए।

4. प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna)

प्रसिद्ध कृष्णा चोट से लौट हे हैं और घरेलू सीजन के दौरान उन्होंने चार प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछले साल उन्हें दो टेस्ट मैचों में सिर्फ दो विकेट मिले थे, लेकिन उनकी लंबी हाइट के कारण चयनकर्ता और टीम प्रबंधन ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया है।

5. हर्षित राणा (Harshit Rana)

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए चुनी गई भारतीय टीम में हर्षित राणा का नाम शामिल हैं, जिन्होंने दिल्ली के लिए सिर्फ  नौ प्रथम श्रेणी मैच हैं, जिन्होंने इस साल के IPL में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के लिए अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया और 19 विकेट लिए।

राणा ने सीजन की शुरुआत में दलीप ट्रॉफी के मैचों के दौरान दो पारी में 4 विकेट लिए। हर्षित ने भी टेस्ट में अभी तक डेब्यू नहीं किया है। उन्होंने फर्स्ट क्वलास क्रिकेट में 9 मैचों में 36 विकेट लिए है, जबिक लिस्ट-ए में उनके नाम 14 मैचों में 22 विकेट दर्ज हैं।