Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सुपरस्टार खिलाड़ी होने से कुछ नहीं होगा...' ब्रायन लारा ने टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ से गजब बात कह डाली

भारत ने लंबे समय से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। भारत ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी साल 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में जीती थी। धोनी की कप्तानी में ही भारत ने अभी तक अपना इकलौता टी20 वर्ल्ड कप जीता है जो साल 2007 में हुआ था। तब से भारत को टी20 में वर्ल्ड चैंपियन बनने का इंतजार है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 31 May 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल अगले महीने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खत्म हो रहा है। द्रविड़ के कोच रहते टीम इंडिया ये तीसरा वर्ल्ड कप खेल रही है। बीते दो वर्ल्ड कप में उसे कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी। द्रविड़ चाहेंगे कि वह जाते-जाते वर्ल्ड चैंपियन कोच का तमगा लेकर जाएं। द्रविड़ के अच्छे दोस्त माने जाने वाले वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा भी यही चाहते हैं और टी20 वर्ल्ड कप को लेकर उन्होंने द्रविड़ को खास सलाह दे दी है।

भारत ने लंबे समय से कोई आईसीसी ट्रॉफी और उससे भी ज्यादा समय से टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है। भारत ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी साल 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में जीती थी। धोनी की कप्तानी में ही भारत ने अभी तक अपना इकलौता टी20 वर्ल्ड कप जीता है जो साल 2007 में हुआ था। तब से भारत को टी20 में वर्ल्ड चैंपियन बनने का इंतजार है।

यह भी पढ़ें- WCL 2024: इंडिया चैंपियंस ने लॉन्च की जर्सी, 6 जुलाई को होगा पाकिस्तान से मुकाबला; यहां देखें WCL का पूरा शेड्यूल

बड़े नामों से कुछ नहीं होगा

लारा ने स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए कहा है कि बड़े नामों के होने के बाद भी भारतीय टीम को एक साफ रणनीति पर ध्यान देना होगा। लारा ने कहा, "भारतीय टीम को पिछले टी20 या 50 ओवरों के वर्ल्ड कप में देखें तो पता चलता है कि उनके पास फाइनल प्लान नहीं होता है। मायने नहीं रखता कि आपके पास कितने सुपरस्टार हैं। मायने ये रखता है कि आपके पास वर्ल्ड कप जीतने के लिए क्या रणनीति है, आपके पास क्या प्लान है और आप अपनी पारी को कैसे बनाते हैं।"

लारा ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि राहुल द्रविड़ अपने खिलाड़ियों को एक साथ ला सकेंगे और टी20 वर्ल्ड कप जीतने के लिए प्लान बना सकेंगे।"

टीम इंडिया का क्या होगा

इस समय अगर टीम इंडिया को देखा जाए तो ये टीम बंटी हुई लगती है। इसका कारण आईपीएल है। मुंबई इंडियंस ने इस सीजन रोहित शर्मा को कप्तानी से हटा हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया था। तब से ही दोनों के बीच मतभेद हैं। मुंबई इंडियंस की टीम भी दो गुटों में बंटी नजर आ रही थी और अब डर है कि कहीं टीम इंडिया में भी इसी तरह की गुटबाजी न हो, अगर होती है तो फिर भारत का नुकसान है। रोहित टीम इंडिया के कप्तान हैं तो वहीं पांड्या टीम के उप-कप्तान हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN Pitch Reports: न्यूयॉर्क में बल्लेबाजों का होगा राज या फिर गेंदबाज मचाएंगे धमाल, जानें क्या कहती है पिच रिपोर्ट