Move to Jagran APP

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, बेहतरीन ऑलराउंडर हुआ बाहर, 6 महीने नहीं खेल पाएगा क्रिकेट

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की मेजबानी इस बार ऑस्ट्रेलिया कर रहा है। साल के अंत में ये सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया को झटका लगा है। उसका एक बेहतरीन खिलाड़ी चोट के कारण इस सीरीज से बाहर हो गया है। इस खिलाड़ी को सर्जरी करानी होगी और इसलिए वह तकरीबन छह महीने तक क्रिकेट से दूरी बनाए रखेंगे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 14 Oct 2024 08:23 AM (IST)
Hero Image
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा झटका

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम की मेजबानी करनी है। दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी। इस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया को झटका लगा है। उसका एक बेहतरीन ऑलराउंडर सीरीज से बाहर हो गया है। ये खिलाड़ी हैं कैमरन ग्रीन। ग्रीन चोट के चलते भारत के खिलाफ सीरीज नहीं खेल पाएंगे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 14 अक्तूबर को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। बोर्ड ने साफ कर दिया है कि ग्रीन आने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। ग्रीन को ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड दौरे पर पीठ में समस्या हुई थी। स्कैन के बाद पता चला कि उन्हें स्ट्रेस फ्रैक्चर है।

यह भी पढ़ें- Mohammed Shami ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से बाहर होने की अफवाहों का किया खंडन, फैंस से की यह अपील

करानी होगी सर्जरी

स्कैन में पता चला कि उन्हें एक अलग तरह की चोट है और इसके लिए उन्हें सर्जरी करानी होगी। सर्जरी का समय और फिर इसके बाद रिकवरी में लगने वाले समय को देखा जाए तो ग्रीन अगले साल होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से भी बाहर हो सकते हैं। इसी के साथ उनका अगले आईपीएल में खेलना भी मुश्किल लग रहा है।

बोर्ड ने बयान में कहा, "ग्रीन ने सितंबर में इंग्लैंड के दौरे पर पीठ में समस्या की शिकायत की थी। स्कैन के बाद पता चला कि उनको स्ट्रैक फ्रैक्चर है। हालांकि ये तेज गेंदबाजों में काफी सामान्य है लेकिन ग्रीन की ये चोट बाकियों से काफी अलग है। इस अलग बीमारी की कोई और जानकारी नहीं दी जा सकती।"

— Johns. (@CricCrazyJohns) October 14, 2024

बुमराह भी करा चुके हैं सर्जरी

सप्ताह भर विचार करने के बाद ग्रीन ने सर्जरी कराने का फैसला किया। ये वो सर्जरी है जो कई दिग्गज गेंदबाज करा चुके हैं और इससे उनको फायदा भी मिला है। भारत के जसप्रीत बुमराह भी ये सर्जरी करा चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के जेम्स पैटिंसन, जेसन बहरनडोर्फ भी इस सर्जरी से गुजर चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया पर पड़ेगा असर

ग्रीन का बाहर जाना ऑस्ट्रेलिया के लिए चिंता की बात है। टेस्ट में ग्रीन अपनी टीम के लिए नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हैं। इससे स्टीव स्मिथ को उस्मान ख्वाजा के साथ ओपनिंग करने का मौका मिलता है। वह गेंदबाजी भी करते हैं और काफी प्रभावी रहते हैं।

यह भी पढ़ें- BGT 2024: ऑस्ट्रेलिया में रोहित-गंभीर का सिरदर्द दूर करेंगे ये 4 खिलाड़ी, एक तो ब्रिस्बेन में मचा चुका है तहलका