Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Champions Trophy 2025: मेजबान देश से लेकर टूर्नामेंट के फॉर्मेट तक, एक क्लिक में पढ़िए टूर्नामेंट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी

Champions Trophy 2025 का आगाज अगल साल 9 फरवरी से होना है। इसका आयोजन 9 मार्च तक चलेगा जिसमें 10 मार्च फाइनल के लिए रिजर्व डे होगा। पाकिस्तान की मेजबानी में चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का टूर्नामेंट खेला जा सकता है। भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब जीता था। उस वक्त भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 5 रन से मात दी थी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 23 Sep 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
Champions Trophy Host Country: पाकिस्तान करेगा चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आगाज अगल साल 9 फरवरी से होना है। इसका आयोजन 9 मार्च तक चलेगा, जिसमें 10 मार्च फाइनल के लिए रिजर्व डे होगा। पाकिस्तान की मेजबानी में चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का टूर्नामेंट खेला जा सकता है।

हालांकि, भारत के पाकिस्तान का दौरा करने से साफ इनकार के बाद अभी तक यह फैससला नहीं हो पाया है कि टूर्नामेंट कहां खेला जाएगा। क्या हाईब्रिड मॉडल के तहत चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएगा या नहीं?

पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए भारत के मैच नहीं खेलने के फैसले को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड का साथ मिल रहा है। बता दें कि 1996 के बाद पहली बार पाकिस्तान को किसी आईसीसी इवेंट की मेजबानी दी गई है। इस टूर्नामेंट में एकदिवसीय क्रिकेट के 8 टॉप टीमें हिस्सा लेंगी। आइए जानते हैं चैंपियंस ट्रॉफी से जुड़ी हर एक अपडेट यहां।

Champions Trophy Host Country: पाकिस्तान करेगा चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी?

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के दौरान पाकिस्तान को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी को लेकर घोषणा की गई थी। 1996 के बाद पहली बार पाकिस्तान को किसी आईसीसी इवेंट के लिए मेजबानी की जिम्मेदारी मिली है। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था।

इसके बाद मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान जाने से भारत ने मना कर दिया था। 2012-13 में पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी। दोनों टीमों के बीच 3 वनडे और 2 टी20 मैचों की सीरीज खेली गई थी। यह दोनों देशों के बीच आखिरी बाइलैटरल सीरीज थी।

यह भी पढ़ें: Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी के पाकिस्तान में होने से पहले ही घबरा गया PCB, चेयरमैन की बात से हुआ साफ

Champions Trophy Venues: चैंपियंस ट्रॉफी के वेन्यू जानें

आईसीसी 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत पाकिस्तान में 19 फरवरी से 9 मार्च तक हो सकती है। इस टूर्नामेंट के लिए तीन वेन्यू चुने गए है, जिसमें कराची, लाहौर और रावलपिंडी का नाम शामिल है।

सुरक्षा के कारण भारत का पाकिस्तान का दौरा करने के कोई चांस नहीं है। अगर भारत चैंपियंस ट्रॉफी मैच खेलता है तो उसके लिए मुकाबले लाहौर में शेड्यूल किए जाएंगे। अभी तक पाकिस्तान के पास ही चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी है।

अभी तक मेजबानी को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया। ज्यादा से ज्यादा पिछले साल एशिया कप की तरह टूर्नामेंट 'हाइब्रिड मॉडल' पर होगा। एशिया कप में भी मेजबानी पाकिस्तान के पास थी, तब भारत ने वहां जाने से इनकार किया और फैाइनल में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर एशिया कप का खिताब जीता।

यह भी पढ़ें: Champions Trophy 2025: टूर्नामेंट की तैयारी में जुटा पाकिस्‍तान, 3 स्‍टेडियम पर अरबों रुपये खर्च कर रहा PCB

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी क्वालिफिकेशन

भारतीय टीम ने सबसे पहले आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालिफाई किया। श्रीलंका को हराने के बाद भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई किया था। 2023 में हुए वनडे विश्व कप के प्वाइंट्स टेबल में टॉप 8 पर रहने वाली टीमें चैंपियंस ट्रॉफी खेलती है, जिसमें होस्ट टीम भी शामिल होती है। वनडे विश्व कप 2023 में श्रीलंका की टीम टॉप-8 में खुद को बरकरार नहीं रख पाई थी।

ICC Champions Trophy Teams: चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों के नाम

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान (मेजबान), अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने क्वालीफाई किया।

चैंपियंस ट्रॉफी का क्वालिफिकेशन समीकरण

पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में 8 टीमें हिस्सा लेंगी। चार-चार टीमों के दो ग्रुप बनाए जाएंगे। हर ग्रुप से दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी और इसके बाद फाइनल का आयोजन किया जाएगा।

चैंपियंस ट्रॉफी ग्रुप-स्टेज: भारत-पाकिस्तान की टीमें ग्रुप-ए में मौजूद

दो ग्रुप में आठ टीमें भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है। ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान शामिल हैं। अभी तक इसकी आधिकारिक रूप से एलान नहीं किया गया है।

Champions Trophy: भारत और पाकिस्तान ने कब-कब जीती चैंपियंस ट्रॉफी?

भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब जीता था। उस वक्त भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 5 रन से मात दी थी। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 129 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 124 रन ही बना सकी।

इस मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो रवींद्र जडेजा रहे, जिन्होंने गेंद और बल्ले से कमाल किया था। उन्होंने 33 रन के साथ गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट हासिल किए थे। यह आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट रहा जो भारत ने जीता था।

इसके बाद 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन किया था। तब फाइनल में पाकिस्तानी टीम ने भारत को 180 रनों से मात दी थी।