Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024 Auction: आरसीबी से रिलीज किए गए इन 3 खिलाड़‍ियों को खरीद सकती है CSK, MS Dhoni के लिए बनेंगे ब्रह्मास्‍त्र

आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़‍ियों की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होगी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने कई प्रमुख खिलाड़‍ियों को रिलीज किया है। पांच बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की नजरें आरसीबी द्वारा रिलीज किए गए तीन खिलाड़‍ियों को खरीदने पर लग सकती हैं। सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी के लिए आरसीबी के ये तीन खिलाड़ी ब्रह्मास्‍त्र साबित हो सकते हैं।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 05 Dec 2023 08:01 PM (IST)
Hero Image
आरसीबी के 3 खिलाड़‍ियों पर सीएसके की रहेंगी नजरें (Pic Courtesy - RCB X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। इंडियन प्रीमियर लीग की सभी 10 टीमें अपने रिलीज और रिटेन खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट की घोषणा कर चुकी हैं। अब 19 दिसंबर को दुबई में आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़‍ियों की नीलामी होगी, जहां 10 फ्रेंचाइजी अपना स्‍क्‍वाड मजबूत करने के लिए दिमाग और रकम लगाएंगे।

26 नवंबर को आईपीएल की 10 टीमों ने कुल 81 खिलाड़‍ियों को रिलीज किया। पंजाब किंग्‍स ने सबसे कम खिलाड़ी रिलीज किए जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स (12) इस लिस्‍ट में टॉप पर रहा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी अपने कई प्रमुख खिलाड़‍ियों को रिलीज किया। पांच बार की चैंपियन सीएसके नीलामी में आरसीबी के इन तीन खिलाड़‍ियों को खरीद सकती है। चलिए जानते हैं कि सीएसके किन 3 खिलाड़‍ियों को निशाना बना सकती है।

1) हर्षल पटेल - हर्षल पटेल का 2021 के बाद आरसीबी से इस साल नाता टूट गया। आईपीएल 2021 में हर्षल पटेल ने 32 विकेट लेकर पर्पल कैप जीती थी। पटेल ने अगले दो सीजन में क्रमश: 19 और 14 विकेट चटकाए थे। मगर पटेल की दिक्‍कत उनकी इकोनॉमी रही है।

अंतिम ओवर्स में उनकी कुटाई होते सबने देखी है। जहां आरसीबी ने हर्षल को रिलीज करके 10 करोड़ रुपये बचाए, वहीं सीएसके की टीम उनको खरीद सकती है। हर्षल पटेल के पास मिश्रण हैं और वो सटीक यॉर्कर डालना भी जानते हैं। एमएस धोनी ऐसे खिलाड़ी से बेहतर प्रदर्शन कराना बखूबी जानते हैं। सीएसके के पास भारतीय गेंदबाज का विकल्‍प बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ें: आईपीएल ऑक्शन ने रातोंरात बदल डाली इन प्लेयर्स की तकदीर, ये रहे नीलामी में बिकने वाले 5 सबसे युवा क्रिकेटर्स

2) वानिंदु हसरंगा - श्रीलंका के प्रमुख स्पिनर वानिंदु हसरंगा का आरसीबी के लिए सीजन अच्‍छा बीता है। उन्‍होंने 26 मैचों में 35 विकेट लिए। आईपीएल 2022 में हसरंगा ने 26 विकेट चटकाए थे, जहां उनकी इकोनॉमी 8.13 का रहा था। वो बल्‍ले से भी योगदान देना चाहते हैं। आईपीएल 2024 नीलामी से पहले आरसीबी ने हसरंगा को रिलीज कर दिया।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए वानिंदु हसरंगा ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। फैंस देख चुके हैं कि पथिराणा से धोनी ने किस तरह काम लिया। हसरंगा काफी बेहतरीन स्पिनर हैं और धोनी के लिए वो चेपॉक में ब्रह्मास्‍त्र साबित हो सकते हैं।

3) जोश हेजलवुड - ऑस्‍ट्रेलिया के प्रमुख तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड अपनी किफायती गेंदबाजी के लिए क्रिकेट जगत में मशहूर हैं। आईपीएल 2021 में हेजलवुड सीएसके का हिस्‍सा थे, फिर अगले दो साल वो आरसीबी के हुए। आईपीएल 2022 में आरसीबी के लिए हेजलवुड ने 12 मैचों में 20 विकेट चटकाए। आईपीएल 2023 में हेजलवुड चोटों से परेशान रहे और केवल तीन मैच खेलकर स्‍वदेश लौट गए।

सीएसके की टीम एक बार फिर हेजलवुड को खरीद सकती है। एमएस धोनी पहले भी हेजलवुड से बेहतर काम ले चुके हैं। आईपीएल 2021 में हेजलवुड ने 9 मैचों में 11 विकेट लिए थे। धोनी जानते हैं कि किन परिस्थितियों में हेजलवुड का उपयोग करना येलो ब्रिगेड के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: धांसू बल्लेबाज की एंट्री से बदलेगी LSG की किस्मत, ट्रेड करने का मिलेगा बंपर इनाम; Irfan Pathan ने बताई वजह