Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Cricket stadium: वाराणसी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य तेज, 30 हजार होगी दर्शक क्षमता

वाराणसी के गंजारी में बन रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में निर्माण कार्य की तेजी को देखा जा सकता है। यह स्टेडियम दिसंबर 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा। यह स्टेडियम 30.66 एकड़ में 451 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। इसमें 30000 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। इसके वास्तु पर भगवान शिव और काशी की छाप दिखेगी।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 11:15 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य तेज। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वाराणसी में बन रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के कार्य में तेजी आई है। इसकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं। इस तस्वीर में स्टेडियम के निर्माण कार्य को देखा जा सकत है। यह स्टेडियम दिसंबर 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में गंजारी में बन रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी थी। इस अवसर पर सचिन तेंदुलकर समेत 1983 की क्रिकेट विश्वकप विजेता टीम भी मौजूद रही थी। क्रिकेट स्टेडियम 30.66 एकड़ में 451 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। 30,000 दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम का निर्माण दिसंबर 2025 तक पूरा किया जाएगा।

— Tanuj Singh (@ImTanujSingh) September 11, 2024

उत्तर प्रदेश का तीसरा स्टेडियम

कानपुर और लखनऊ के बाद उप्र का यह तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा। इसके वास्तु पर भगवान शिव और काशी की छाप दिखेगी। स्टेडियम की छत अर्धचंद्राकार होगी, फ्लड लाइट के स्टैंड त्रिशूल के आकार में होंगे। लाउंज और प्रवेश द्वार डमरू के स्वरूप में होगा तो दर्शकों के बैठने की जगह गंगा घाट की सीढ़ियों जैसी होगी।

क्रिकेट को बेसब्री से इंतजार

आधारशिला कार्यक्रम में सचिन, कपिल देव, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री समेत अन्य क्रिकेटर, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह भी उपस्थित थे। क्रिकेट फैंस इस स्टेडियम के जल्द से जल्द बनने की उम्मीद कर रहे हैं। इस स्टेडियम के बनने से स्थानिय क्रिकेटरों के साथ वाराणसी के पर्यटन में भी और अधिक बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढे़ं- काशी के स्टेडियम में दिखेगी महादेव की झलक, बेलपत्र जैसा प्रवेशद्वार, डमरू करेगा स्वागत, देखें तस्वीरें

यह भी पढ़ें- Varanasi : पीएम मोदी के साथ स्टेडियम की जमीन पर उतरे क्रिकेट सितारे; लगे सचिन-सचिन के नारे