Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Los Angeles Games: 1900 के बाद पहली बार क्रिकेट को ओलंपिक में किया गया शामिल

क्रिकेट को 1900 के बाद पहली बार ओलंपिक में शामिल किया गया है। क्रिकेट के साथ पांच खेलों को 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक्‍स में शामिल किया गया है। अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति ने सोमवार को घोषणा की है कि क्रिकेट के अलावा फ्लैग फुटबॉल बेसबॉल-सॉफ्टबॉल लेक्रोसे और स्‍क्‍वाश को शामिल किया गया है। क्रिकेट से प्रसारणकर्ता को काफी फायदा पहुंचने की उम्‍मीद है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Mon, 16 Oct 2023 01:45 PM (IST)
Hero Image
क्रिकेट सहित कुल 5 खेलों को 2028 ओलंपिक्‍स में शामिल किया गया (Photo- Olympics X)

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। क्रिकेट एक बार फिर ओलंपिक खेल बन गया है। फ्लैग फुटबॉल को पहली बार शामिल किया गया है। अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति ने सोमवार को घोषणा की है कि 2028 लॉस एंजिलिस गेम्‍स में पांच खेलों को शामिल किया गया है।

⚾Baseball/🥎softball, 🏏cricket, 🏈flag football, 🥍lacrosse and ⚫squash have been officially included as additional sports on the programme for the Olympic Games Los Angeles 2028. #LA28 pic.twitter.com/y7CLk2UEYx— The Olympic Games (@Olympics) October 16, 2023

क्रिकेट और फ्लैग फुटबॉल के अलावा बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, लेक्रोसे और स्‍क्‍वाश को जगह दी गई है। लॉस एंजिलिस के अधिकारियों ने एक सप्‍ताह पहले खेल की सूची का प्रस्‍ताव रखा था और आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार को सिफारिश की थी। ओलंपिक ईकाई की पूर्ण सदस्‍यता ने सोमवार को अंतिम बाधा का रास्‍ता साफ कर दिया।

सभी पांच खेलों को मुंबई में एक कमरे में मौजूद 90 आईओसी सदस्‍यों ने एकल पैकेज में वोट दिया जबकि दो ने वोट नहीं दिया। क्रिकेट को 1900 के बाद पहली बार ओलंपिक दर्जा दिया गा है। यह खेल के हॉटस्‍पॉट में से एक है, जहां आईओसी ने वार्षिक बैठक में भारत के साथ हिस्‍सा के साथ लिया, जो कि वर्ल्‍ड कप 2023 का मेजबान है।

क्रिकेट को जोड़ने का फायदा

क्रिकेट को ओलंपिक कार्यक्रम में जोड़ने से आईओसी को भारतीय प्रसारणकर्ता अधिकारों से 100 मिलियन यूएस डॉलर से ज्‍यादा कमाई की उम्‍मीद है। पुरुष और महिला के लिए ओलंपिक टूर्नामेंट्स में छह टीमें शिरकत करेंगी, जो टी20 प्रारूप से मुकाबले खेलेंगी।

फ्लैग फुटबॉल और बेसबॉल-सॉफ्टबॉल पांच साल के समय में ओलंपिक स्‍टेज पर एनएफएल और एमएलबी खिलाड़‍ियों को ले आएगा। पता हो कि 1932 ओलंपिक्‍स में फुटबॉल अपने पूर्ण-संपर्क फॉर्म में प्रदर्शन खेल था। तब लॉस एंजिलिस ने पहली बार समर गेम्‍स की मेजबानी की थी।

आयोजक समिति चेयरमैन कैसी वासरमैन ने आईओसी सदस्‍यों से कहा, ''हम चाहते हैं कि एलए 2028 का प्रभाव हमारे पांच खेलों में समान हो।'' लेक्रोसे ओलंपिक्‍स में दो बार खेला जा चुका है। 1908 में आखिरी बार लेक्रोसे को ओलंपिक्‍स में खेला गया था। लॉस एंजिलिस में यह सिक्‍स-ए-साइड प्रारूप में खेला जाएगा। स्‍क्‍वाश अपना डेब्‍यू करेगा।

ब्रेकडांस को जगह नहीं दी गई है। इसका मतलब है कि अगले साल पेरिस ओलंपिक में डेब्‍यू के बाद इसकी वापसी नहीं होगी।