Move to Jagran APP

क्रिकेट में देखने को मिलेगा ऐतिहासिक पल, ये ट्रांसजेंडर खेलते हुए दिखेंगी पहला इंटरनेशनल मैच

कनाडा की डेनिएल मैकगेही किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बनेंगी। वह अगले महीने बांग्लादेश में 2024 महिला टी20 विश्व कप के लिए एक क्षेत्रीय क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी। मैकगेही को पुरुष से महिला ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के लिए आईसीसी की पात्रता नियमों को पूरा करने के बाद इस टूर्नामेंट में जगह दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaPublished: Thu, 31 Aug 2023 09:47 PM (IST)Updated: Thu, 31 Aug 2023 09:47 PM (IST)
क्रिकेट में देखने को मिलेगा एतिहासिक पल। फोटो एक्स से साभार

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Danielle McGahey will become first International transgender Cricketer: कनाडा की डेनिएल मैकगेही किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बनेंगी। वह अगले महीने बांग्लादेश में 2024 महिला टी20 विश्व कप के लिए एक क्षेत्रीय क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी।

पहली ट्रांसजेंडर को मिली टीम में जगह-

29 वर्षीय सलामी बल्लेबाज मैकगेही को पुरुष से महिला ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के लिए आईसीसी की पात्रता नियमों को पूरा करने के बाद क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए कनाडा की महिला टीम में जगह दी गई है। क्वालीफाइंग टूर्नामेंट 4 से 11 सितंबर तक लॉस एंजिल्स में खेला जाएगा।

क्या बोली मैकगेही-

वैश्विक क्वालीफायर में जगह बनाने के लिए कनाडा आईसीसी अमेरिका क्वालीफायर में अर्जेंटीना, ब्राजील और संयुक्त राज्य अमेरिका से भिड़ेगा। मैकगेही ने बीबीसी स्पोर्ट से बात करते हुए कहा कि "मैं बिल्कुल सम्मानित महसूस कर रही हूं। अपने समुदाय का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होना एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं ऐसा कर पाऊंगी।"

आईसीसी ने मैकगैही को टीम में जगह मिलने पर दिया बयान-

मैकगैही को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर बनने की अनुमति देने पर आईसीसी ने एक बयान में कहा कि हम पुष्टि कर सकते हैं कि डेनिएल आईसीसी के खिलाड़ी पात्रता नियमों के तहत आवश्यक प्रक्रिया से गुजरी और इसके परिणामस्वरूप उन्हें इस आधार पर अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में भाग लेने के लिए पात्र माना गया है कि वह एमटीएफ ट्रांसजेंडर नियमों को पूरा करती है।

कैसा है मैकगेही का स्वास्थ्य-

मैकगेही ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के अपने सपने को साकार करने के लिए अपनी क्षमता से हर संभव प्रयास कर रही हैं। मैं दो साल से अधिक समय से हर महीने ब्लड टेस्ट कर रही हूं। मुझे अपने खिलाड़ी प्रोफाइल में यह भी डालना होगा कि मैंने किसके खिलाफ खेला है और कितने रन बनाए हैं।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.