Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: पहले डायमंड फिर गोल्‍डन डक का शिकार हुए दासुन शनाका, बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

IND vs SL भारतीय टीम के खिलाफ दूसरे टी20 में श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान दासुन शनाका गोल्‍डन डक का शिकार हुए। रवि बिश्‍नोई ने उन्‍हें बोल्‍ड किया। शनिवार को खेले गए सीरीज के पहले टी20 में तो शनाका डायमंड डक का शिकार हुए थे। उन्‍होंने इस मैच में कोई भी गेंद नहीं खेली थी और नॉट स्‍ट्राइक एंड से ही रन आउट हो गए थे।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 28 Jul 2024 10:40 PM (IST)
Hero Image
दासुन शनाका का नहीं खुला खाता। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के खिलाफ दूसरे टी20 में श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान दासुन शनाका गोल्‍डन डक का शिकार हुए। रवि बिश्‍नोई ने उन्‍हें बोल्‍ड किया। शनिवार को खेले गए सीरीज के पहले टी20 में तो शनाका डायमंड डक का शिकार हुए थे।

उन्‍होंने इस मैच में कोई भी गेंद नहीं खेली थी और नॉट स्‍ट्राइक एंड से ही रन आउट हो गए थे। इससे पहले नीदरलैंड के खिलाफ टी20 मुकाबले में दासुन शनाका डक पर पवेलियन लौटे थे। इसके साथ ही उन्‍होंने इस साल टी20 इंटरनेशनल में डक की हैट्रिक लगा दी है।

बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड 

यह पहली बार नहीं है जब शनाका ने मेंस टी20 इंटरनेशनल में लगातार 3 बार डक पर आउट हुए हैं। इससे पहले 2017 में भारत, पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में शनाका डक पर आउट हुए थे। इसके साथ ही दासुन शनाका ने शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। शनाका टी20 इंटरनेशनल में 2 बार डक की हैट्रिक लगाने वाले पहले प्‍लेयर बन गए हैं।

क्‍या होता है डायमंड डक 

क्रिकेट में जब कोई बल्‍लेबाज बिना कोई रन बनाए आउट होता तो इसे डक कहते हैं। क्रिकेट में 9 प्रकार के अलग-अलग डक होते हैं। जब कोई बल्‍लेबाज कोई भी लीगल डिलीवरी खेले बिना आउट होता है तो इसे डायमंड डक कहते हैं। यह तब होता है जब कोई बल्‍लेबाज रन आउट, टाइम आउट या गेंद का सामना किए बिना मैदान में अवरोध उत्पन्न करता है और आउट हो जाता है।

ये भी पढ़ें: IND vs SL: आपदा में अवसर! Shubman Gill के चोटिल होने से संजू सैमसन को मिली प्‍लेइंग 11 में जगह, श्रीलंका के परखच्‍चे उड़ाने को होंगे बेताब

  • गोल्डन डक: जब कोई बल्‍लेबाज पहली ही गेंद पर बिना कोई रन बनाए आउट हो जाता है।
  • सिल्वर डक: जब कोई बल्लेबाज दूसरी गेंद पर बिना कोई रन बनाए आउट हो जाता है।
  • ब्रॉन्ज डक: जब कोई बल्‍लेबाज तीसरी गेंद पर बिना कोई रन बनाए आउट हो जाता है।
  • रॉयल डक: रॉयल डक टेस्ट सीरीज एशेज से जुड़ा है। यह उस बल्‍लेबाज के लिए उपयोग किया जाता है जो खिलाड़ी टेस्ट सीरीज में पहली ही गेंद पर आउट हो जाता है।
  • लाफिंग डक: जब कोई बल्‍लेबाज बिना कोई रन बनाए आउट हो और उसके आउट होते ही पारी भी समाप्त हो जाती है।
  • किंग पीयर: यह डक टेस्‍ट में होता है, जब कोई बल्‍लेबाज एक ही मैच की दोनों पारियों में गोल्डन डक पर आउट होता है।
  • बैटिंग हैट्रिक: यह डक भी टेस्‍ट क्रिकेट में होता है। जब कोई बल्लेबाज किसी टेस्ट पारी में 3 गेंदों में 3 बार आउट होता है।
  • अ पेअर डक: टेस्‍ट में जब कोई बल्लेबाज एक ही मैच की दोनों पारियों में किसी भी प्रकार के डक से आउट होता है।

ये भी पढ़ें: SL vs IND: रिंकू सिंह के साथ टल गया बड़ा हादसा, कैच लेने के बाद गिरे धड़ाम, विकेट की जगह हो गया सिक्स, देखें Video