Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

David Warner Controversies: विस्फोटक बल्लेबाज से लेकर बॉल टेंपरिंग तक, यहां देखें डेविड वॉर्नर के पांच बड़े विवाद

वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला। 112 टेस्ट मैच में डेविड वॉर्नर ने 26 शतकों की मदद से 8786 रन बनाए हैं। इस विस्फोट बल्लेबाज ने दो बार वर्ल्ड कप जीतने में ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डेविड वॉर्नर के शानदार करियर में कुछ ऐसे विवाद रहे हैं जो उनका कभी पीछा नहीं छोड़ेंगे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 06 Jan 2024 07:28 PM (IST)
Hero Image
David Warner ने वनडे और टेस्ट से लिया संन्यास।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने वनडे और टेस्ट से संन्यास ले लिया। वॉर्नर पिछले साल भारत में छठा वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे। घरेलू मैदान, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला।

जनवरी 2009 में डेब्यू करने वाले वार्नर ने 161 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 45.30 की औसत से 22 शतक और 6,932 रन बनाए। वहीं, 112 टेस्ट में डेविड वॉर्नर ने 26 शतकों की मदद से 8786 रन बनाए हैं। इस विस्फोट बल्लेबाज ने दो बार वर्ल्ड कप जीतने में ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डेविड वॉर्नर के शानदार करियर में कुछ ऐसे विवाद रहे हैं जो उनका कभी पीछा नहीं छोड़ेंगे।

बॉल टेंपरिंग विवाद

साल 2013 केप टाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ में शामिल होने के लिए वॉर्नर को एक साल के लिए बैन कर दिया गया था। इसके अवाला टेस्ट टीम में कप्तानी करने पर भी बैन कर दिया गया। वॉर्नर के अलावा बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगा और कप्तान स्टीव स्मिथ पर भी एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

क्विंटन डी कॉक के साथ नोकझोंक

डेविड वॉर्नर और साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को 2013 में डरबन में पहले टेस्ट के दौरान मैदान के बाहर तीखी नोकझोंक करते हुए देखा गया था। इसके लिए आईसीसी के आरोपों का सामना करना पड़ा। सीसीटीवी फुटेज में दोनों खिलाड़ी लड़ते हुए दिखे थे। इसके आधार पर वॉर्नर पर मैच फीस का 75% और डी कॉक पर 25% जुर्माना लगाया गया था।

जो रूट को मारा मुक्का

साल 2023 चैंपियंस ट्रॉफी मैच के बाद बर्मिंघम बार में इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट को मुक्का मारने के लिए वॉर्नर को कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया था। उन्होंने "अशोभनीय व्यवहार" नियमों का उल्लंघन करने का दोष स्वीकार किया और उन पर जुर्माना लगाया गया।

ट्विटर पर बयानबाजी

साल 2013 इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान पत्रकारों के खिलाफ ट्विटर पर नाराजगी जताने के लिए वॉर्नर पर जुर्माना लगाया गया था। वॉर्नर ने अपने अनुचित ट्वीट को स्वीकार किया और किसी भी अपराध के लिए खेद व्यक्त किया।

घोड़े की दौड़ देखने के लिए छोड़ा मैच

साल 2013 में एक और घटना में वॉर्नर को निलंबित होना पड़ा। दरअसल, रॉयल रैंडविक में घोड़े की दौड़ में भाग लेने के लिए एक ग्रेड मैच छोड़ने के लिए क्रिकेट न्यू साउथ वेल्स से एक मैच की निलंबित सजा मिली।

यह भी पढे़ं- Aus vs Pak: टेस्ट मैच की अतिंम पारी में David Warner ने बिखेरा अपना जलवा, जड़ी दमदार फिफ्टी, भीड़ ने ऐसे किया आखिरी बार स्वागत