Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

David Warner Retirement: जब वॉर्नर के बल्ले से निकली थी 335 रन की मैराथन पारी, बाल-बाल बचा था ब्रायन लारा का वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत मैच में अच्छी नहीं रही और जो बर्न सिर्फ 4 रन बनाकर चलते बने। हालांकि असली खेल तो इसके बाद ही शुरू हुआ। वॉर्नर के आगे पाकिस्तान का बॉलिंग अटैक उस दिन मजाक बनकर रह गया। कंगारू ओपनर ने जब चाहा और जहां चाहा उस तरफ गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाया। पहले शतक फिर दोहरा शतक और फिर वॉर्नर के बल्ले से निकला तिहरा शतक।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Sat, 06 Jan 2024 05:57 PM (IST)
Hero Image
David Warner Retirement: डेविड वॉर्नर ने 2019 में जड़ा था तिहरा शतक।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीDavid Warner Retirement: साल 2019 का था और पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था। पाकिस्तान के मजबूत बॉलिंग अटैक के सामने कंगारू टीम एडिलेड के मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। हर किसी को उम्मीद थी कि पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शुरुआत में जमकर कहर बरपाएंगे। हालांकि, कंगारू ओपनर डेविड वॉर्नर उस दिन नया इतिहास लिखने के इरादे से मैदान पर उतरे थे।

वॉर्नर का तिहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत मैच में अच्छी नहीं रही और जो बर्न सिर्फ 4 रन बनाकर चलते बने। हालांकि, असली खेल तो इसके बाद ही शुरू हुआ। डेविड वॉर्नर के आगे पाकिस्तान का बॉलिंग अटैक उस दिन मजाक बनकर रह गया। कंगारू ओपनर ने जब चाहा और जहां चाहा उस तरफ गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाया। वॉर्नर को मार्नस लाबुशेन के रूप में बढ़िया जोड़ीदार भी मिला, जिसने वॉर्नर का बखूबी साथ निभाया।

पहले शतक, फिर दोहरा शतक और फिर वॉर्नर के बल्ले से निकला तिहरा शतक। वॉर्नर ने उस दिन पाकिस्तान के किसी भी गेंदबाज को बख्शा। कंगारू ओपनर के बल्ले से 39 चौके और एक छक्का निकला और वह 335 रन बनाकर नाबाद रहे।

यह भी पढ़ें- AUS vs PAK: Sachin Tendulkar ने दिल खोलकर की David Warner की तारीफ, अंतिम टेस्ट के बाद दिग्गज के लिए लिखा खास मैसेज

टिप पेन के फैसले की हुई जमकर आलोचना

कहा जाता है कि उस दिन अगर कप्तान टिम पेन ऑस्ट्रेलिया की पारी को घोषित करने का फैसला नहीं करते, तो डेविड वॉर्नर ब्रायन लारा का 400 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर देते। वॉर्नर इस कदर की लय में खेल रहे थे कि उनको देखकर लग ही नहीं रहा था कि वह आउट भी होंगे। वॉर्नर जब 335 पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो पेन ने पारी घोषित करने का एलान कर दिया था। पेन को अपने इस फैसले की वजह से जमकर आलोचना भी झेलनी पड़ी थी।

ऑस्ट्रेलिया के हाथ लगी थी बड़ी जीत

डेविड वॉर्नर की ट्रिपल सेंचुरी के दम पर पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 3 विकेट खोकर 589 रन बनाए थे। वॉर्नर के अलावा लाबुशेन ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 162 रन की दमदार पारी खेली थी। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम पहली इनिंग में 302 रन बनाकर सिमट गई थी, जिसके बाद मेहमान टीम को फोलोऑन भी खेलना पड़ा था। दूसरी पारी में पाकिस्तानी बल्लेबाजों का हाल और भी बेहाल रहा था और टीम 239 रन पर ऑलआउट हो गई थी।