Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले इंग्लैंड को झटका, तूफानी ओपनर ने किया संन्यास का एलान

इंग्लैंड के तूफानी ओपनर डेविड मलान ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मलान टी20 वर्ल्ड कप-2022 जीतने वाली इंग्लैंड की टीम का हिस्सा थे। वह टी20 में नंबर-1 बल्लेबाज भी रहे। अगले महीने इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज खेलनी है और इस सीरीज में उन्हें मौका नहीं मिला था। मलान ने इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में बल्लेबाजी की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 28 Aug 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
डेविड मलान ने किया संन्यास का एलान

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के तूफानी बल्लेबाज और तीनों फॉर्मेट में शतक जमाने वाले ओपनर डेविड मलान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। 36 साल के मलान ने ब्रिटिश अखबार द टाइम्स को बताया कि उन्होंने सीमित ओवरों में उम्मीदों से बेहतर किया लेकिन वह टेस्ट क्रिकेट की इंटेंसिटी को संभाल नहीं पाए।

मलान ने इंग्लैंड के लिए कुल 22 टेस्ट, 30 वनडे और 62 टी20 मैच खेले। टी20 में उनकी छवि एक तूफानी बल्लेबाज की थी। वह 2020 में नंबर-1 टी20 बल्लेबाज बने और टीम को टी20 वर्ल्ड कप-2022 जिताने में मदद की।

यह भी पढ़ें- बटलर के कारण एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने छोड़ा इंग्लैंड का साथ, ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले ईसीबी के सामने आया बड़ा संकट

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में नहीं मिली जगह

मलान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज में न ही टी20 और न ही वनडे टीम में जगह मिली थी। इसके बाद उन्होंने संन्यास का फैसला किया है। उन्होंने कहा, "मैंने तीनों ही फॉर्मेट को बहुत गंभीरता से लिया, लेकिन टेस्ट क्रिकेट की इंटेनसिटी अलग है- पांच दिन, इसके अलावा इससे पहले का माहौल। मैं ट्रेनिंग करता हूं। मुझे गेंदों को मारने का शौक है। मैं काफी मेहनत करता हूं। मैं काफी ट्रेनिंग करता था और फिर दिन काफी लंबे होते थे। आप स्वीच ऑफ नहीं हो सकते।"

उन्होंने कहा, "मुझे ये मानसिक तौर पर काफी थकाने वाली प्रकिया लगी। खासकर लंबी टेस्ट सीरीज जिसमें मैं खेला। उस सीरीज में मेरा प्रदर्शन तीसरे और चौथे टेस्ट मैच से नीचे गिरा था।

ऐसा रहा करियर

मलान ने इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी मैच वनडे के तौर पर नवंबर 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में खेला था। उन्होंने 22 टेस्ट मैच में 1074 रन बनाए जिसमें एक शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं। 30 वनडे मैचों में मलान ने 1450 रन बनाए और छह छक्के मारे। 62 टी20 मैचों में मलान के बल्ले से 1892 रन निकले। टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने एक शतक और 16 अर्धशतक जमाए।

यह भी पढ़ें- ENG vs SL 2nd Test: लॉर्ड्स टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने प्लेइंग-11 में किया एक बदलाव, मार्क वुड के रिप्लेसमेंट का हुआ एलान