Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deepti Sharma: घर वालों के सामने क्रिकेट खेलने की रखी जिद्द, भाई का मिला साथ और बन गईं सुपरस्टार; WPL में अब रचा इतिहास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने विमेंस प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024) में शानदार प्रदर्शन कर एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। दीप्ति शर्मा डब्ल्यूपीएल में हैट्रिक लेने वाली पहली महिला भारतीय गेंदबाज बन गई हैं। दीप्ति ने यह उपलब्धि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 8 मार्च को हासिल की थी जब उन्होंने अपने घातक प्रदर्शन की मदद से यूपी को 1 रन से मैच जिताया था।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 18 Mar 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
Deepti Sharma बनीं WPL में हैट्रिक लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने विमेंस प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024) में शानदार प्रदर्शन कर एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। दीप्ति शर्मा डब्ल्यूपीएल में हैट्रिक लेने वाली पहली महिला भारतीय गेंदबाज बन गई हैं।

दीप्ति ने यह उपलब्धि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 8 मार्च को हासिल की थी, जब उन्होंने अपने घातक प्रदर्शन से यूपी वॉरियर्स को एक रन से मुकाबला जिताने में अहम मदद की थी। हालांकि, यूपी की टम प्लेऑफ की रेससे फिर भी बाहर हो गई। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए आज जानते हैं दीप्ति शर्मा के यहां तक के सफर की पूरी कहानी।

Deepti Sharma बनीं WPL में हैट्रिक लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज

दरअसल, दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) गेंद और बल्ले दोनों से धमाल मचाने में माहिर हैं। यूपी वॉरियर्स की तरफ से खेलते हुए दीप्ति शर्मा ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 48 गेंदों का सामना करते हुए 59 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। गेंद से दीप्ति शर्मा ने 4 ओवर में 19 रन देकर 4 बड़े विकेट झटके थे।

दीप्ति शर्मा ने परिवार वालों से की थी क्रिकेट खेलने की जिद्द

बता दें कि दीप्ति शर्मा आगरा के एक मामूली परिवार से हैं, जहां लड़कियों पर पांबदी लगाई जाती हैं, लेकिन फिर भी दीप्ति शर्मा ने अपने परिवार के आगे क्रिकेट खेलने की जिद्द रखी और उनकी एक जिद्द ने उनकी किस्मत ही पलट दी। दीप्ति को उनकी मेहनत के अलावा उनके भाई का खास सपोर्ट मिला। 9 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने से लेकर आज महिला प्रीमियर लीग में अपनी चमक बिखेरने तक दीप्ति का सफर आसान नहीं रहा। दीप्ति के पिता रेलवे में काम करते हैं। उन्हें बाद में माता-पिता दोनों का साथ मिला।

यह भी पढ़ें: RCB ने अपनाएं 5 फॉर्मूले और जीत लिया WPL 2024 का खिताब, Delhi Capitals की कमजोर कड़ी पर साधा सटीक निशाना

दीप्ति के भाई सुमित तेज गेंदबाज रहे और अंडर 19 और अंडर 23 में यूपी की तरफ से खेल चुके हैं। सुमित को देखकर ही दीप्ति ने बचपन में घरवालों से भाई की एकादमी देखने की जिद्द की और फिर वहां भाई को देखकर उन्हें इस खेल में रुचि बनीं। इसके बाद सुमित ने भी कम उम्र में दीप्ति के टेलैंट को पहचान लिया था और उन्हें ऊंचाईयों तक पहुंचाने के लिए उन्होंने अपना करियर दांव पर लगाया।

बता दें कि करियर की शुरुआत में दीप्ति मध्यम गति की गेंदबाज थीं, लेकिन ऑफ स्पिन गेंदबाजी की तरफ शिफ्ट करना उनके लिए टर्निंग प्वाइंट रहा। वह गेंदबाज से स्पिन गेंदबाज बनीं और यूपी टीम के लिए उन्होंने अपना घातक प्रदर्शन दिखाकर हर किसी का दिल जीत लिया।

दीप्ति शर्मा को मिला WPL 2024 मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट का अवॉर्ड

दीप्ति शर्मा को डब्ल्यूपीएल 2024 में बल्ले से 295 रन और 10 विकेट लेने के बाद मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट का अवॉर्ड मिला। दीप्ति ने पूरे टूर्नामेंट में 8 मैच में 295 रन बनाए। उनका नाबाद 88 रन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। वहीं, 8 मैचों में 21 की औसत से उन्होंने 10 विकेट लिए।

यह भी पढ़ें: AFG vs IRE: राशिद खान और मोहम्‍मद नबी ने किया धमाकेदार प्रदर्शन, अफगानिस्‍तान ने आयरलैंड को रौंदकर हिसाब किया बराबर