Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली प्रीमियर लीग खेलेंगे ऋषभ पंत, इशांत शर्मा और हर्षित राणा भी रहे पहली पसंद; प्रिया पुनिया इस टीम का हिस्सा

DPL 2024 ओल्ड दिल्ली-6 ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को अपने साथ जोड़ा जबकि नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने हर्षित राणा को और सेंट्रल दिल्ली किंग्स ने यश ढुल को अपनी टीम में शामिल किया। ड्राफ्ट में दिल्ली भर के 270 क्रिकेटर शामिल थे जिनमें भारत आईपीएल राष्ट्रीय और अंडर-19 टीमों में खेलने वाले खिलाड़ी शामिल थे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 03 Aug 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली प्रीमियर लीग 2024 के उद्घाटन सीजन के कार्यक्रम में वीरेंद्र सहवाग।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली प्रीमियर लीग के पहले सीजन के लिए शुक्रवार शाम को आयोजित प्लेयर्स ड्राफ्ट में ऋषभ पंत, इशांत शर्मा, यश ढुल, आयुष बडोनी, अनुज रावत और हर्षित राणा की सबसे अधिक मांग रही। ये सभी लीग के प्रमुख खिलाड़ी बनकर उभरे।

ओल्ड दिल्ली 6 ने विस्फोटक खिलाड़ियों, जिनमें विकेटकीपर ऋषभ पंत और अनुभवी इशांत शर्मा के इर्द-गिर्द एक मजबूत टीम बनाई। फ्रेंचाइजी ने ऑलराउंडर ललित यादव की सेवाएं भी लीं, जो दिल्ली कैपिटल्स के साथ खेलकर लौटे हैं। इसके अलावा ओल्ड दिल्ली ने बल्लेबाजी ऑलराउंडर शिवम शर्मा को भी अपने साथ जोड़ा। यही नहीं, ओल्ड दिल्ली 6 ने 20 साल के सलामी बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर अर्पित राणा और दाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रिंस यादव को भी अपने साथ जोड़ा। 

रितिक शौकीन पर वेस्ट दिल्ली लायंस ने खेला दांव

वेस्ट दिल्ली लायंस ने अपनी पहली पसंद के रूप में मुंबई इंडियंस के चतुर खिलाड़ी रितिक शौकीन को चुना, जबकि तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को टीम ने अपनी अगली पसंद के तौर पर चुना। मध्यक्रम के बल्लेबाज देव लाकड़ा, गेंदबाजी ऑलराउंडर दीपक पुनिया और ऑफ स्पिनर शिवांक वशिष्ठ भी टीम की पहली पांच पसंदीदा खिलाड़ियों में शामिल थे। 

नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने तेज गेंदबाजों को दी प्राथमिकता

नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने तेज गेंदबाजों को प्राथमिकता देते हुए घातक तेज गेंदबाज हर्षित राणा को अपनी ड्राफ्ट पिक के तौर पर चुना। उल्लेखनीय रूप से, राणा ने आईपीएल के सबसे हालिया संस्करण में धमाल मचा दिया था। उन्होंने सिर्फ 13 मैचों में 19 विकेट चटकाए और वर्तमान में भारतीय टीम के साथ अपने पहले दौरे पर हैं। 

नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने लेग स्पिनर सुयश शर्मा की सेवाएं भी हासिल की, जिन्होंने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की हालिया खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी। साथ ही नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने मध्यम गति के गेंदबाज प्रांशु विजयरन, भारत के पूर्व अंडर-19 खिलाड़ी वैभव कांडपाल और क्षितिज शर्मा को भी अपने साथ जोड़ा। 

सेंट्रल दिल्ली किंग्स ने यश ढुल को किया साइन

सेंट्रल दिल्ली किंग्स ने अपने ड्राफ्ट की शुरुआत बल्लेबाज और भारत के पूर्व अंडर-19 कप्तान यश ढुल और दाएं हाथ के लेग स्पिनर प्रिंस चौधरी को अपनी टीम में शामिल करके की। इसके अलावा उसने सलामी बल्लेबाज हितेन दलाल, ऑलराउंडर जोंटी सिद्धू और विकेटकीपर बल्लेबाज लक्ष्य थरेजा को भी अपने साथ जोड़ा।

अनुज रावत को ईस्ट दिल्ली राइडर्स ने खरीदा

ईस्ट दिल्ली राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए नियमित रूप से खेलने वाले आक्रामक विकेटकीपर-बल्लेबाज अनुज रावत की सेवाएं हासिल कीं। तेज गेंदबाज सिमरजीत सिंह उनके दूसरे कैटेगरी-ए खिलाड़ी रहे। राइडर्स ने अपनी बल्लेबाजी इकाई को मजबूत करने के लिए हिम्मत सिंह को भी ड्राफ्ट किया। साथ ही उसने मध्यम गति के गेंदबाज हिमांशु चौहान और धीमी गति के बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज हर्ष त्यागी को भी अपने साथ जोड़ा।

आयुष बडोनी हुए  साउथ दिल्ली के

साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स के लिए, उनके ड्राफ्ट की शुरुआत मध्यक्रम के बल्लेबाज आयुष बडोनी के लिए सफल बोली से हुई, जो हाल के सालों में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए नियमित रूप से खेलते रहे हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप यादव सुपरस्टार्स की अगली पसंद थे। इससे पहले इस टीम ने 23 वर्षीय प्रियांश आर्य और बल्लेबाजी ऑलराउंडर सुमित माथुर को खरीदा था।

यह भी पढे़ं- DPL Virender Sehwag: 'मैं बूढ़ा हो गया हूं, अफोर्ड नहीं कर पाएंगे', कोचिंग को लेकर वीरेंद्र सहवाग का बेबाक जवाब

प्रिया पुनिया और श्वेता सेहरावत पर भी पैसों की बारिश

महिलाओं के ड्राफ्ट में भारतीय बल्लेबाजी ऑलराउंडर श्वेता सेहरावत साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स की शीर्ष पसंद के रूप में उभरीं, जबकि शीर्ष क्रम की बल्लेबाज प्रिया पुनिया ईस्ट दिल्ली नाइट राइडर्स के लिए खेलेंगी। इसी तरह विकेटकीपर लक्ष्मी यादव को सेंट्रल दिल्ली क्वींस (सेंट्रल दिल्ली किंग्स) ने और मध्यम गति की गेंदबाज सोनी यादव को नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने चुना।

दिल्ली प्रीमियर लीग का पहला संस्करण 17 अगस्त से 8 सितंबर 2024 तक चलेगा। इसके सभी मैच नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होंगे। टी20 लीग के उद्घाटन सीजन में कुल 40 मैच होंगे। इसमें पुरुष वर्ग में 33 और महिला वर्ग में 7 मैच शामिल हैं।

यह भी पढे़ं- 'आज का बच्चा 400 रन बना सकता है', टी20 क्रिकेट से टेस्ट खिलाड़ी बनने पर वीरू की दो टूक, बोले- मुझे कोई आपत्ति नहीं