Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर ये नहीं देखा तो क्या देखा! गर्दन से बैट पकड़ चौके-छक्के लगा रहा जम्मू कश्मीर का ये खिलाड़ी, पैरों से गेंदबाजी कर उड़ाए होश

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें हर दिन कुछ नया देखने को मिलता है। भारत ने भी फिजिकल डिसेबल्ड खिलाड़ियों के लिए एक अलग बोर्ड का गठन किया है। ऐसे में अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति बिना बाजू होने के बजाय क्रिकेट खेल रहा है। इस व्यक्ति ने क्रिकेट के लिए अपने टैलेंट से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Fri, 12 Jan 2024 12:22 PM (IST)
Hero Image
एक व्यक्ति बिना बाजू होने के बजाय क्रिकेट खेल रहा है। फोटो- एक्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Differently abled cricketer Amir Hussain from Jammu and Kashmir: क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें हर दिन कुछ नया देखने को मिलता है। ऐसे में अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति बिना बाजू होने के बजाय क्रिकेट खेल रहा है।

दिव्यांगों के टैलेंट को बढ़ावा रहा बढ़ावा 

ऐसे में भारत ने भी फिजिकल डिसेबल्ड खिलाड़ियों DACCI के लिए एक अलग बोर्ड का गठन किया है। भारत की ओर से फिजिकल डिसेबल्ड खिलाड़ियों भी अब क्रिकेट में बड़ा मकाम हासिल कर रहे हैं। भारतीय दिव्यांग क्रिकेट परिषद (डीएसीसीआई) ने फिजिकल डिसेबल्ड खिलाड़ियों के टैलेंट को आगे बढ़ाने का जिम्मा उठाया है।

गले से पकड़ रहा बैट

अब एक ऐसा ही खिलाड़ी सोशल मीडिया पर क्रिकेट के लिए अपने टैलेंट से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। यह खिलाड़ी दोनों हाथ न होने के बजाय गले से बैट पकड़कर क्रिकेट खेल रहा है और बड़े शॉर्ट लगा रहा है। 

ये भी पढ़ें Ind vs AFG: नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने से खुश Team India के ये खिलाड़ी, MS Dhoni की सलाह को बताया जीत का महामंत्र

जम्मू-कश्मीर की पैरा टीम के हैं कप्तान

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में बिजबेहरा के वाघामा गांव का एक दिव्यांग क्रिकेटर गले से बैट पकड़कर चौके- छक्के लगाते हुए नजर आ रहे हैं। आमिर जम्मू कश्मीर की पेरा क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। आमिर 2013 से पेशेवर क्रिकेट खेल रहे हैं।

— ANI (@ANI) January 12, 2024

आठ साल की उम्र में गंवाए थे हाथ

2013 में आमिर के एक टीचर ने क्रिकेट के प्रति उनके जनून को पहचाना था और पेरा क्रिकेट से उन्हें अवगत कराया था। वह पैरों गेंदबाजी करते हैं और वह अपने कंधों और गले के बीच बैट को पकड़कर बड़े बड़े शार्ट्स लगाते हैं। आमिर ने आठ साल की उम्र में अपने पिता की आटे की मील में एक हादसे के दौरान अपने दोनों हाथ गंवा दिए थे। 

ये भी पढ़ें SA20: Heinrich Klaasen की तूफानी पारी के आगे फीका पड़ा Rickelton का अर्धशतक, 35 गेंदों में कूटे 85 रन, डरबन के सिर सजाया जीत का सेहरा