Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Duleep Trophy Pitch Report: शुभमन गिल के धुरंधर बनाएंगे रन या ईश्वरन के गेंदबाज लगाएंगे लगाम, जानें पिच रिपोर्ट का हाल

भारत का घरेलू सत्र गुरुवार 5 सितंबर को दलीप ट्रॉफी के साथ शुरू होने वाला है। पिछले सत्रों के विपरीत दलीप ट्रॉफी 2024-25 में अधिक ध्यान आकर्षित होगा। क्योंकि भारतीय क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े नाम प्रीमियर रेड-बॉल टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए तैयार हैं। पहले मैच में इंडिया ए और इंडिया बी आमने-सामने होंगे। मैच सुबह 930 बजे से खेला जाएगा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 04 Sep 2024 11:50 PM (IST)
Hero Image
एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा पहला दिलीप ट्रॉफी का मैच। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के प्रमुख प्रथम श्रेणी घरेलू टूर्नामेंट दलीप ट्रॉफी का आगाज 5 सितंबर को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंडिया ए और इंडिया बी के बीच रोमांचक मुकाबले से होने जा रहा है। इस मैच में भारतीय क्रिकेट की होनहार युवा प्रतिभाएं दिखाई देंगी। इंडिया ए का नेतृत्व शुभमन गिल और इंडिया बी की कमान अभिमन्यु ईश्वरन के हाथ में है।

शुभमन गिल की अगुआई वाली इंडिया ए की बल्लेबाजी लाइनअप बहुत मजबूत है, जिसमें मयंक अग्रवाल , केएल राहुल और तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। उनका गेंदबाजी आक्रमण भी उतना ही प्रभावशाली है, जिसमें कुलदीप यादव , आकाशदीप और खलील अहमद शामिल हैं, जो बेहतरीन संयोजन बनाते हैं।

ईश्वरन के हाथ में कप्तानी

अभिमन्यु ईश्वरन की कप्तानी में इंडिया बी में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का एक मजबूत मिश्रण है। टीम यशस्वी जायसवाल और सरफराज खान की बल्लेबाजी पर बहुत अधिक निर्भर करेगी। वाशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी की गेंदबाजी इकाई जीत की तलाश में महत्वपूर्ण होगी।

जानें कैसी है एम चिन्नास्वामी की पिच रिपोर्ट

बेंगलुरु का एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, जो अपने हरे-भरे आउटफील्ड के लिए जाना जाता है, दलीप ट्रॉफी 2024 के उद्घाटन मैच की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यहां हाईस्कोरिंग मैच देखने को मिलते रहे हैं। यहां पिच से बल्लेबाज और गेंदबाजों को मिलती है।

एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम बल्लेबाजों की मदद करने के लिए जाना जाता है, खासकर छोटे प्रारूपों में। पिच सपाट है, जिससे बल्लेबाजों को खुलकर रन बनाने का मौका मिलता है। हालांकि, जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, विकेट बल्लेबाजों के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

गेंदबाजों को भी मिलती है मदद

गेंदबाजों के लिए पिच काफी मददगार है। तेज गेंदबाजों को सीम से कुछ मूवमेंट मिलने की उम्मीद है, जबकि स्पिनर्स को टर्न और बाउंस मिल सकता है। खासकर जब मैच आगे बढ़ता है। यहां टॉस अहम रोल निभाता रहा है।

यह भी पढे़ं- Duleep Trophy 2024 Live Streaming: फ्री में उठा सकते हैं दलीप ट्रॉफी के मैच का लुत्फ, बस करना होगा यह काम

यह भी पढे़ं- एक्शन में दिखेंगे भारतीय सितारे, दलीप ट्रॉफी का शेड्यूल हुआ जारी; एक क्लिक में मिलेगी हर जानकारी