Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dwayne Bravo Retirement: ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट को कहा अलविदा, नहीं खेलेंगे कोई भी लीग, कहा- शरीर नहीं दे रहा साथ

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स का अहम हिस्सा रहे वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो ने सभी तरह की क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। ब्रावो ने ये फैसला सीपीएल-2024 के बाद लिया है। ब्रावो की गिनती महान ऑलराउंडरों में होती है। इस खिलाड़ी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट लिखकर अपने संन्यास का एलान किया और बताया कि अब उनका शरीर साथ नहीं दे रहा है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 27 Sep 2024 09:17 AM (IST)
Hero Image
वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट को कहा अलविदा

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर डेवन ब्रावो ने सभी तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। कैरिबियन प्रीमियर लीग में अपना आखिरी मैच खेलने के बाद ब्रावो ने ये फैसला लिया। ब्रावो अब किसी भी तरह की लीग में नहीं खेलेंगे। वेस्टइंडीज की टी20 वर्ल्ड कप जीत का हिस्सा रहे ब्रावो ने कहा है कि उनका दिमाग तो चाहता है कि वह खेलें लेकिन उनका शरीर अब इसकी इजाजत नहीं दे रहा है।

ब्रावो ने इंस्टाग्राम पर एक भावुक पोस्ट लिखकर अपने संन्यास का एलान किया। वह पहले ही आईपीएल को अलविदा कह चुके थे। फिर उन्होंने सीपीएल को बाय-बाय कहा और अब सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें-CPL 2024: 45 साल के बूढ़े खिलाड़ी ने सीपीएल में जमाया अनोखा 'शतक', रुकने के नाम नहीं ले रहा ये दिग्गज

चोट ने किया मजबूर

ब्रावो ने सीपीएल-2024 की शुरुआत से पहले ही कह दिया था कि इस सीजन के बाद वह लीग से संन्यास ले लेंगे। लेकिन उनका ये रिटायरमेंट जल्दी हो गया और इसका कारण उनकी चोट रही। मंगलवार को त्रिनबागो नाइट राइडर्स के इस दिग्गज को सेंट लूसिया किंग्स के खिलाफ खेलेत हुए ग्रोइन की समस्या हुई जिसके बाद उन्होंने सीजन खत्म होने से पहले ही संन्यास का एलान कर दिया। उनको कैच लेने के दौरान चोट लगी। इस चोट के बाद ब्रावो ने एक और बड़ा फैसला किया और सभी तरह की क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

ब्रावो ने लिखा, "मैं आज उस खेल को अलविदा कह रहा हूं जिसने मुझे पांच साल की उम्र से काफी कुछ दिया। मैं जानता हूं कि ये मैं करना चाहता था। मैं ये खेल खेलने के लिए ही बना था। मैं कुछ और जानता ही नहीं था। 21 साल का करियर। ये सफर शानदार रहा।"

शरीर नहीं दे रहा साथ

ब्रावो ने कहा कि वह खेलना चाहते हैं, लेकिन उनका शरीर साथ नहीं दे रहा। उन्होंने लिखा, "मैं क्रिकेट के साथ अपने इस रिश्ते को चालू रखना चाहता हूं। लेकिन ये सच्चाई का सामने करने का समय है। मेरा दिमाग कहता है कि मैं खेलूं लेकिन मेरा शरीर साथ नहीं दे रहा। मेरा शरीर अब दर्द बर्दाश्त नहीं कर सकता।"

ऐसा रहा करियर

ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए कुल 40 टेस्ट मैच खेले जिसमें 2200 रन बनाए। टेस्ट में उन्होंने 86 विकेट भी लिए। वनडे में ब्रावो ने 164 मैच खेले जिसमें 2968 रन बनाने के अलावा 199 विकेट भी लिए। वेस्टइंडीज के लिए उन्होंने 91 टी20 मैच खेले जिसमें 1255 रन और 78 विकेट लिए। वेस्टइंडीज ने साल 2012 और 2014 में टी20 वर्ल्ड कप जीते थे और ब्रावो इन दोनों जीतों में टीम का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें- CPL 2024: 'अब तो आदत सी है'...निकोलस पूरन आए, छक्के-चौके बरसाए, मैच जिताया और चले गए