Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2025: ड्वेन ब्रावो ने छोड़ा धोनी का साथ, बने KKR के मेंटर, संन्यास के तुरंत बाद मिली नई नौकरी

वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने सीपीएल में चोट लगने के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का एलान कर दिया था। इसके कुछ ही घंटों बाद ब्रावो को नई नौकरी मिल गई। आईपीएल की मौजूदा विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें अपना मेंटर नियुक्त किया है। वह केकेआर में गौतम गंभीर का स्थान लेंगे जो अब टीम इंडिया के हेड कोच बन गए हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 27 Sep 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
ड्वेन ब्रावो बने केकेआर के मेंटर, सीएसके का छोड़ा साथ

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। कोलकाता नाइट राइडर्स को गौतम गंभीर का विकल्प मिल गया है। आईपीएल की मौजूदा विजेता ने वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर और लंबे समय तक चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े रहे ड्वेन ब्रावो को टीम का मेंटर नियुक्त किया है। ब्रावो चेन्नई के गेंदबाजी कोच थे। उन्होंने आज ही क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का एलान किया और इसके कुछ ही देर बाद केकेआर ने उन्हें अपना मेंटॉर बनाने की जानकारी दी।

गौतम गंभीर की मेंटरशिप में केकेआर ने आईपीएल-2024 का खिताब जीता था। इसके बाद गंभीर टीम इंडिया के हेड कोच बन गए। तब से केकेआर को उनके विकल्प की तलाश थी। ब्रावो कैरिबियन प्रीमियर लीग में नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी की टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स से ही खेलते थे।

यह भी पढ़ें- Dwayne Bravo Retirement: ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट को कहा अलविदा, नहीं खेलेंगे कोई भी लीग, कहा- शरीर नहीं दे रहा साथ

चोट के बाद लिया संन्यास

ब्रावो सीपीएल-2024 में खेल रहे थे। उन्होंने सीजन की शुरुआत से पहले ही बता दिया था कि ये उनका सीपीएल का आखिरी सीजन होगा। लेकिन सेंट लूसिया किंग्स के खिलाफ मंगलवार रात खेले गए मैच में उनको फील्डिंग करते हुए चोट लग गई थी। इसके बाद उन्होंने सीपीएल से रिटायरमेंट ले लिया था। कुछ घंटों बाद ब्रावो ने एक भावुक इंस्टाग्राम पोस्ट लिख क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास का एलान कर दिया। हालांकि, उन्हें दूसरी नौकरी का ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और कोलकाता ने उन्हें मेंटॉर नियुक्त कर दिया।

केकेआर की सीईओ वैंकी मैसूर ने बताया कि ब्रावो अन्य लीगों में भी फ्रेंचाइजी की टीमों के साथ काम करेंगे। नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी ने सीपीएल, मेजर लीग क्रिकेट, आईएलटी20 में भी टीमें खरीदी हैं।

दो फ्रेंचाइजियों के साथ जीते खिताब

ब्रावो ने आईपीएल में तीन फ्रेंचाइजियों के लिए क्रिकेट खेली है। वह मुंबई इंडियंस और चेन्नई के अलावा दो साल के लिए लीग में आई गुजरात लायंस के भी खेले थे। मुंबई और चेन्नई के साथ वह आईपीएल विजेता बने। ब्रावो ने चार आईपीएल खिताब जीते हैं। साल 2024 में वह चेन्नई के गेंदबाजी कोच थे। टी20 वर्ल्ड कप-2024 में वह अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के साथ बतौर गेंदबाजी सलाहकार जुड़े थे और टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी।

यह भी पढ़ें- IPL 2025 Retention List: 5 खिलाड़ी जिन्हें हर टीम मेगा ऑक्शन से पहले कर सकती हैं रिटेन; यहां देखें पूरी लिस्ट