Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG Vs SL: Pathum Nissanka ने शतक जड़कर नंबर-1 का ताज किया हासिल, रोहित शर्मा भी रेस में रह गए पीछे

Pathum Nissanka इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंकाई टीम को 8 विकेट से जीत मिली। पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका ने गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड ने पहली पारी में 325 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 263 रन बनाकर ढेर हुई। दूसरी पारी में इंग्लैंड 156 रन पर ऑलआउट हुई। फिर दूसरी पारी में पथुम निसंका का शतक श्रीलंका के काम आया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 10 Sep 2024 11:27 AM (IST)
Hero Image
Pathum Nissanka ने तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में जड़ा शतक

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Pathum Nissanka Hundred: श्रीलंकाई टीम के सलामी बैटर पथुम निसंका ने 9 सितंबर को लंदन के ओवल में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच की चौथी पारी में एक शानदार शतक जड़ा।

26 साल के निसंका साल 2011 के बाद से इंग्लैंड में एक शतक लगाने वाले पहले श्रीलंकाई ओपनर बनकर इतिहास रचा। निसंका की इस शानदार पारी ने इंग्लैंड को 10 साल की टेस्ट जीत की सूखी को समाप्त करने में मदद की।

इंग्लैंड ने श्रीलंका को तीसरे टेस्ट मैच में 219 रन का टारगेट दिया था, जिसे श्रीलंकाई टीम ने आसानी से हासिल किया। निसंका श्रीलंकाई टीम की जीत के असली हीरो रहे। नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले निसंका ने एक खास मुकाम हासिल किया। उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया।

Pathum Nissanka ने तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में जड़ा शतक

 इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ओपनर पथुम निसंका ने इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में शतक लगाने के साथ ही एक खास क्लब में एंट्री मारी, जिसमें डॉन ब्रैडमैन, गॉर्डन ग्रीनिज़ और ग्रेग स्मिथ शामिल हैं। उनकी आक्रामक शतकीय पारी ने श्रीलंका को इंग्लैंड में टेस्ट की सबसे बड़ी सफल चेस का एशियाई रिकॉर्ड बनाने  में भी मदद की।

निसंका ने चौथे दिन खेल जब शुरू किया, उस वक्त श्रीलंका का स्कोर 94-1 था और उन्होंने अपनी तूफानी बैटिंग से टीम की पारी को संभाला और टीम को 219 रन के लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद की। 

यह भी पढ़ें: Joe Root ने टेस्ट में हासिल किया बड़ा कीर्तिमान, एक झटके में तोड़ा सचिन-सहवाग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ पथुम निसंका ने 124 गेंदों में नाबाद 127 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 102.42 का रहा। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 13 चौके और 2 छक्के लगाए।

शतक जड़ते ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने कुसल मेंडिस को पछाड़ाय़ इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2024 में निसंका के 1135 रन हो गए हैं। जबिक मेंडिस ने 1111 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने यशस्वी, रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया।

इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

पथुम निसंका- 1135 रन

कुसल मेंडिस- 1111 रन

यशस्वी जायसवाल- 1033 रन

रोहित शर्मा- 990 रन

जो रूट- 986 रन