Move to Jagran APP

टेस्ट क्रिकेट में 3 बार 800 प्लस का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड, पाकिस्तानी गेंदबाज हुए शर्मसार

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 823 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया। वह टेस्ट इतिहास में ऐसी पहली टीम बनी जिसने तीन बार 800 या उससे ज्यादा रन का स्कोर बनाया है। इंग्लैंड की पारी में युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने तिहरा शतक और जो रूट ने दोहरा शतक जड़ा। इस मैच में इंग्लैंड ने कई सारे रिकॉर्ड बनाए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में बनाए कई रिकॉर्ड।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक के तिहरे शतक और जो रूट के दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में कई कीर्तिमान अपने नाम किए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 7 विकेट पर 823 रन बनाकर पारी घोषित की। इस विशाल स्कोर के साथ ही इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में तीन बार 800 या उससे ज्यादा रन का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बन गई।

गौरतलब हो कि इंग्लैंड ने बैजबॉल क्रिकेट खेलते हुए 823 रन का स्कोर 150 ओवर में दिया। इस दौरान उनका रन रेट 5.48 का रहा। यह टेस्ट मैच की 1 पारी में 700 से अधिक रन बनाने वाली टीमों में सबसे अधिक है। वहीं, पाकिस्तान के लिहाज से बात करें तो उनके गेंदबाजों के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया। मैच में पाकिस्तान की ओर से 7 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की। इसमें से 6 ने 100 या उससे ज्यादा रन लुटाए।

जब टेस्ट की 1 पारी में 6 गेंदबाजों ने दिए 100 से अधिक रन

  • जिम्बाब्वे बनाम श्रीलंका, बुलावायो, 2004
  • पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, मुल्तान, 2024

इंग्लैंड और पाकिस्तान ने बनाया तीसरा सर्वोच्च स्कोर

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा केवल एक ही बार हुआ था जब किसी टीम के 6 गेंदबाजों ने 100 या उससे ज्यादा रन खर्च किए थे। इससे पहले यह अनचाहा रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के गेंदबाजों के नाम था। साल 2004 में बुलावायो टेस्ट मैच में ऐसा हुआ था। इसके अलावा पाकिस्तान की पहली पारी (556) और इंग्लैंड की पहली पारी का कुल स्कोर टेस्ट मैच में पहली पारी का तीसरा सर्वोच्च स्कोर है। इस मामले में पहले नंबर पर भारत और श्रीलंका की टीमें हैं।

दूसरी पारी में गंवा दिए हैं छह विकेट

इससे पहले पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रन बनाए थे। शफीक ने 102 रन, कप्तान शान मसूद ने 151 रन और आगा सलमान ने नाबाद 104 रन की पारी खेली थी। इंग्लैंड की तरफ से जैक लीच ने तीन विकेट लिए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड विशाल स्कोर बनाया दिया। पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 6 विकेट पर 152 रन बना लिए हैं। वह अभी भी 115 रन से पीछे है। 

यह भी पढे़ं- Joe Root ने महान Sachin Tendulkar के 3 रिकॉर्ड्स किए धराशायी, पाक गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी

यह भी पढ़ें- Harry Brook ने जड़ी करियर की पहली ट्रिपल सेंचुरी, पाकिस्‍तान में की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी