Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंग्लैंड क्रिकेट पर लगा फिक्सिंग का धब्बा, सट्टा लगाने के आरोप में तेज गेंदबाज Brydon Carse तीन महीने के लिए सभी फॉर्मेट से बैन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रायडन कार्से पर 31 मई शुक्रवार को क्रिकेट मैच में सट्टा लगाने के लिए 3 महीने का प्रतिबंध लगाया गया है। कार्से ने 2017 और 2019 के बीच मैचों पर सट्टा लगाया था। कार्से पर प्रतिबंध 28 मई से 28 अगस्त तक रहेगा। ब्रायडन कार्से ने इंग्लैंड के लिए 14 वनडे और 3 टी20 मैच खेले हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 01 Jun 2024 10:56 AM (IST)
Hero Image
Brydon Carse पर सट्टा लगाने के आरोप में लगा तीन महीने का बैन। फोटो- AFP

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड क्रिकेट पर उस वक्त मैच फिक्सिंग का धब्बा लग गया जब ब्रायडन कार्से को सट्टा लगाने के आरोप में तीन महीने के लिए बैन कर दिया गया। कार्से ने 2017 और 2019 के बीच हुए मैचों पर सट्टा लगाया था। प्रतिबंध का मतलब है कि कार्से का गर्मियों के दौरान इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने का मौका अब खत्म हो गया है। कार्से वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम में जगह बनाने की दौड़ में थे। कार्से तीन महीने तक सभी फॉर्मेट से बैन रहेंगे।

ऐसा माना जा रहा है कि कार्से ने उन मैचों में दांव लगाए जिनमें वह नहीं खेले थे। तेज गेंदबाज ने जिन मैचों पर दांव लगाया था वे 5 साल से भी ज्यादा पहले हुए थे। बताया जा रहा है कि पेसर ने 2017 से 2019 के बीच कई मैचों पर 303 बार सट्टा लगाया है। कार्से पर 2 साल के बैन और 13 महीने तक निलंबन की कार्रवाई की गई है। कार्से पर यह प्रतिबंध 28 मई से 28 अगस्त तक रहेगा।

ECB ने जारी किया बयान

ईसीबी ने कार्से पर एक बयान जारी किया और कहा कि वे कार्से पर प्रतिबंध लगाने के क्रिकेट नियामक के फैसले का समर्थन करते हैं। बोर्ड ने यह भी कहा कि वे पिछले 5 सालों में पेसर द्वारा दिखाए गए विकास से संतुष्ट हैं। बयान में यह भी कहा गया कि इस तरह के मामलों से अन्य क्रिकेटरों को सीख मिलेगी।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup में शतक ठोकने वाला दूसरा भारतीय बल्‍लेबाज कौन होगा? Suresh Raina ने रोहित-कोहली नहीं, इस युवा पर लगाया दांव

कार्से ने भी कबूल किया गुनाह

कार्से ने एक बयान में कहा, "हालांकि ये सट्टे कई साल पहले लगाए गए थे, लेकिन यह कोई बहाना नहीं है और मैं अपने कामों की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। मैं ईसीबी, डरहम क्रिकेट और पीसीए को इस मुश्किल समय में मेरे समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं अगले 12 हफ्तों में कड़ी मेहनत करूंगा ताकि यह सुनिश्चित कर सकूं कि जब मैं खेलने के लिए वापस आऊंगा तो मैं मैदान पर उस समर्थन का बदला चुका सकूं।"

यह भी पढ़ें- T20 WC 2024 में 'डार्क हॉर्स' साबित हो सकती यह टीम, इरफान पठान की बड़ी भविष्यवाणी; सेमीफाइनल की संभावित 4 टीम के बताए नाम