Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exclusive Prince Choudhary: भारत को मिलेगा नया 'राशिद खान', शौक में शुरू किया क्रिकेट बना जुनून; लक्ष्‍य पर सवार हैं 'प्रिंस'

अनिल कुंबले को अपना आदर्श मानने वाले दिल्ली के प्रिंस चौधरी दिल्ली प्रीमियर लीग में सेंट्रल दिल्ली किंग्स का हिस्सा हैं। प्रिंस चौधरी को आईपीएल 2024 सीजन के लिए पंजाब किंग्स ने ऑक्शन में खरीद था। वह पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे। प्रिंस चौधरी अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान की ही तरह गेंदबाजी करते हैं। प्रिंस चौधरी से खास बातचीत का पेश है मुख्य अंश।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 07:37 AM (IST)
Hero Image
क्रिकेटर प्रिंस चौधरी से जागरण की खास बातचीत।

उमेश कुमार, नई दिल्ली। आईपीएल का जादू क्रिकेट फैंस के सिर चढ़कर बोलता है। युवाओं में आईपीएल का क्रेज दिन बा दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में डीडीसीए (DDCA) ने युवा क्रिकटरों को एक मंच प्रदान करने के लिए दिल्ली प्रीमियर लीग की शुरुआत की है।

इस लीग में दिल्ली के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इन्हीं में से एक हैं प्रिंस चौधरी (Prince Choudhary)। प्रिंस चौधरी आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स का भी हिस्सा रह चुके हैं। प्रिंस लेग स्पिनर हैं। साथ ही बल्लेबाजी करने की भी क्षमता रखते हैं। 

दिल्ली प्रीमियर लीग में वह सेंट्रल दिल्ली किंग्स टीम का हिस्सा हैं। आईपीएल की नीलामी में चर्चा बटोरने वाले प्रिंस चौधरी से जागरण ऑनलाइन मीडिया ने खास बातचीत की। इस दौरान उनके क्रिकेट करियर और निजी जिंदगी से जुड़े कई अहम सवाल पूछे, जिसका उन्होंने बड़ी शालीनता से जवाब दिया। पेश है खास बातचीत का मुख्य अंश:-

सवाल- क्रिकेट खेलने की प्रेरणा कहां से मिली?

- मेरे चाचा क्रिकेटर रह चुके हैं। उन्होंने दिल्ली की तरफ से रणजी क्रिकेट खेला है। जब मैं छोटा था तो वह मुझे अपने साथ निजामुद्दीन क्रिकेट अकादमी में लेकर जाते थे। उन्हीं के साथ ही मैं हंसी मजाक में क्रिकेट खेलता था। फिर बाद में क्रिकेट को लेकर सीरियस हुए तो इसी में करियर बनाने की ललक पैदा हुई।

सवाल- पढ़ाई में कैसे रहे हैं आप?

- (हंसते हुए) पढ़ाई में तो आप मुझसे पूछो ही मत, मुझसे बेकार कोई बच्चा नहीं होगा। फिर भी जीवन के लिए पढ़ाई तो जरूरी ही होती तो अभी मैंने अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है।

सवाल- दिल्ली के लिए अंडर-19 में आपने सबसे अधिक 32 विकेट लिए थे, उस वक्त कैसा महसूस हुआ था?

- ये 2018 की बात है। उस वक्त मैंने पहली बार स्टेट खेला था। बहुत समय मेहनत करने के बाद जब मौका मिला तो खुद को साबित करना था। कुछ करके दिखाना था, जब मौका मिला तो इसे मैंने दोनों हाथों से लिया। इस प्रदर्शन के बाद से मेरी पहचान बनी। अभी भी मेहनत जारी है।

सवाल- अंडर-14 से लेकर अंडर-19 खेलने के बीच पांच साल का मुश्किल समय देखा, आपने क्रिकेट छोड़ने का मन बना लिया? ऐसे में किस चीज ने प्रेरित किया?

- जब मेरा चयन नहीं होता था, ट्रॉयल के लिए जाता था तो मुझे छांट दिया जाता था। तब परेशान हो जाता था, सोचता था कि इससे अच्छा पढ़ाई कर लेते हैं। क्रिकेट खेलना छोड़ देता हूं, पर टीम के खिलाड़ी मोटिवेट करते थे। उस वक्त मैं स्कूल भी नहीं जाता था। प्रैक्टिस करता रहा और आखिर में मुझे दिल्ली की अंडर-19 टीम में जगह मिली।

सवाल- आईपीएल के दौरान एमएस धोनी से मुलाकात हुई तो क्या सीखने को मिला?

सवाल- दिल्ली में बात की जाए तो आपका प्रतिद्वंद्वी कौन है?

- हां, मेरा एक प्रतिद्वंद्वी है सुयश शर्मा, जो आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलता है। वह भी लेग स्पिनर है। अच्छा कर रहा है तो मुझे लगता है कि वह मेरा एक प्रतिद्वंद्वी है।

सवाल- आईपीएल में सेलक्शन होने पर कैसा लगा था?

- मेरा रणजी ट्रॉफी का कैंप चल रहा था, मैं वहां से जल्दी निकल गया था, नीलामी देखने के लिए। जब मेरा सिलेक्शन हो गया तो घरवाले बहुत खुश थे। सभी की आंखों में खुशी के आंसू थे। मैंने घरवालों के चेहरे पर खुशी देखी तो मुझे एक अलग ही एहसास हुआ।

सवाल- आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेलने को मिला, उस कैसा महसूस हुआ?

- मैं 8 से 9 मैच में इंपैक्ट प्लेयर की लिस्ट में रहा। मुझे हमेशा बोला गया कि आप तैयार रहें, किसी भी समय आपका नंबर आ सकता है। हां, पर डेब्यू करने का मौका नहीं मिला। टीम के अन्य खिलाड़ियों से सीखने को बहुत कुछ मिला।

सवाल- आपका बॉलिंग एक्शन राशिद खान से मिलता है, कॉपी है या आपका खुद का है?

सवाल- भविष्य में अगर आपका चयन भारतीय टीम में होता है तो वो कौन सा बड़ा सपना होगा जो आप पूरा करना चाहेंगे?

- अगर मैं कभी भारतीय टीम की जर्सी में खेलता हूं तो मैं अपने माता-पिता के सामने खेलना चाहूंगा। जब में मैच खेलने उतरूं तो स्टैंड में माता-पिता मौजूद रहे। साथ ही मैं भी वर्ल्ड चैंपियन बनाना चाहूंगा।

यह भी पढे़ं- DPL में ऋषभ पंत की टीम को मिली हार, आयुष बडोनी की साउथ दिल्ली सुपरस्टार्ज ने 3 विकेट से जीता मुकाबला

यह भी पढे़ं- DPL T20 2024: नवदीप सैनी रहे फेल, अर्पित राणा ने कर दिया खेल; पुरानी दिल्ली-6 ने लायंस को हराकर दर्ज की पहली जीत