Move to Jagran APP

Father's Day 2024: पिता के नक्शेकदम पर चले और देश का नाम किया रोशन, देखिए क्रिकेट खेलने वाले पिता-बेटे की जोड़ी

दुनियाभर में आज फादर्स डे मनाया जा रहा है। इस खास दिन पर हर कोई अपने पिता के लिए एक खास संदेश लिख रहा है और उन्हें इस दिन पर विश करता हुआ नजर आ रहा है। क्रिकेट जगत में भी ऐसा कुछ देखने को मिल रहा है। ऐसे में इस खास दिन पर हम बात करेंगे उन पिता-बेटे की जोड़ियों की जिन्होंने क्रिकेट खेला।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Sun, 16 Jun 2024 01:42 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2024 01:42 PM (IST)
Father’s Day 2024: इन 5 पिता-बेटे की जोड़ी ने खेला क्रिकेट

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में आज यानी 16 जून को फार्दस डे मनाया जा रहा है। इस खास दिन पर पिता-पुत्र की कई कहानियां सामने आती है। ऐसा ही कुछ आज क्रिकेट जगत से ऐसी पांच पिता-पुत्र की जोड़ियों के बारे में आपको बताने वाले है, जिनके बारे में शायद आज की पीढ़ी ने नहीं सुना होगा।

ऐसे कई क्रिकेटर्स रहे, जो पिता-बेटा दोनों ही क्रिकेटर रहा, जिसमें सचिन तेंदुलकर और अर्जुन तेंदुलकर की जोड़ी का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। ऐसे में जानते हैं ऐसी कुछ पिता-पुत्र की जोड़ियों के बारे में।

Father’s Day 2024: इन 5 पिता-बेटे की जोड़ी ने खेला क्रिकेट

1. सचिन तेंदुलकर- अर्जुन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar- Arjun Tendulkar)

क्रिकेट के भगवान कह जाने वाले सचिन तेंदुलकर किसी पहचान के मोहताज नहीं। उन्होंने भारत के लिए क्रिकेट खेलते हुए अपने समय में अपने टैलेंट के दम पर देश का नाम रोशन किया। सचिन को देखते-देखते उनका बेटा अर्जुन भी क्रिकेट में कदम रखा। अर्जुन ने रणजी डेब्यू में शतक लगातक खूब सुर्खियां बटोरी थी।

2. सुनील गावस्कर- रोहन गावस्कर (Sunil Gavaskar- Rohan Gavaskar)

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है दुनिया के सबसे बड़े दिग्गजों में से एक सुनील गावस्कर का नाम, जिन्होंने भारत के लिए खेलते हुए काफी कमाल की पारियां खेली। गावस्कर ने अपने करियर में 125 टेस्ट और 108 वनडे मैच खेले, जिसमें टेस्ट में उन्होंने 10122 रन बनाए और वनडे में 3092 रन बनाए।

वहीं, उनके बेटे रोहन गावस्कर ने भी क्रिकेट में अपना हाथ आजमाया। रोहन ने अपने करियर में 11 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 151 रन बनाए और एक विकेट लिया। हालांकि, रोहन अपने पिता की तरह नाम नहीं कमा सके।

यह भी पढ़ें: T20 WC 2024: सुपर-8 में अफगानिस्तान से होगी भारत की पहली भिड़ंत, यहां देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

3. लाला अमरनाथ- मोहिंदर अमरनाथ (Lala Amarnath- Mohinder Amarnath)

लिस्ट में तीसरे नंबर पर है लाला अमरनाथ का नाम, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पहला शतक लगाया था। 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने डेब्यू मैच में 118 रन की पारी खेी थी। लाला ने 24 टेस्ट मैचों में एक शतक और 4 अर्धशतक जड़ने थे।

इसके अलावा गेंद से उन्होंने 46 विकेट चटकाए थे। वहीं, उनके नकशेकदम पर चलते हुए उनके बेटे मोहिंदर अमरनाथ ने भी अपना टैलेंट पूरी दुनिया को दिखाया। मोहिंदर अमरनाथ 1983 विश्व विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे। उस विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया था। मोहिंदर ने टेस्ट करियर में 69 मैच खेलते हुए 4378 रन और 85 वनडे खेलते हुए 1924 रन बनाए।

4. युवराज सिंह-योगराज सिंह (Yuvraj Singh- Yograj Singh)

लिस्ट में चौथे नंबर पर है टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह का नाम, जिनके पिता ने भी क्रिकेट खेला था। युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने इंटरनेशनल करियर में 1 टेस्ट और 6 वनडे मैच खेले, जिसमें टेस्ट में 1 और वनडे में उन्होंने 4 विकेट चटकाए। वहीं, युवराज ने अपने करियर में 40 टेस्ट खेलते हुए 1900 रन, 304 वनडे खेलते हुए 8701 रन और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलते हुए 1177 रन बनाए।

5. स्टुअर्ट बिन्नी-रोजर बिन्नी (Stuart Binny-Roger Binny)

लिस्ट में पांचवें नंबर पर बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी का नाम है, जो 1983 विश्व विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे। रोजर बिन्नी के बेटे स्टुअर्ट बिन्नी ने भी टीम इंडिया की तरफ से क्रिकेट खेला। उन्होंने 6 टेस्ट, 14 वनडे और 3 टी20इंटरनेशनल मैच खेले। हालांकि, वह अपने पिता की जितने पॉपुलर नहीं हो सके।

यह भी पढ़ें: T20 WC 2024 के बीच कोहली के साथी खिलाड़ी ने संन्यास लेकर सबको चौंकाया, 2 देशों के लिए खेल चुका है क्रिकेट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.