Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs NZ: न्यूजीलैंड को निचोड़ फजलहक फारूकी ने रच दिया इतिहास, T20 World Cup में ऐसा पहले कभी नही हुआ

अफगानिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की और छह विकेट खोकर 159 रन बनाए। इस स्कोर के सामने न्यूजीलैंड की टीम सिमट गई और 15.2 ओवरों में महज 75 रनों पर ही ढेर हो गई। इसी के साथ अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बड़ा उलटफेर कर दिया जिसमें बांए हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी का अहम रोल रहा।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 08 Jun 2024 04:48 PM (IST)
Hero Image
फजलहक फारूकी ने टी20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है जिसमें शुरुआती दौर में ही बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। अमेरिका ने जहां पाकिस्तान को हरा पूरे विश्व को चौंका दिया वहीं अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को हरा दिया। अफगानिस्तान की ये टी20 में न्यूजीलैंड पर पहली जीत है। इस जीत में अहम रोल निभाया टीम के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने। फारूकी ने अपने प्रदर्शन से इतिहास रच दिया।

अफगानिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की और छह विकेट खोकर 159 रन बनाए। इस स्कोर के सामने न्यूजीलैंड की टीम सिमट गई और 15.2 ओवरों में महज 75 रनों पर ही ढेर हो गई। इसी के साथ अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बड़ा उलटफेर कर दिया।

यह भी पढ़ें- IND vs PAK: वो नियम जिसने भारत-पाकिस्‍तान मैच में भर दिया था रोमांच, फिर आईसीसी ने चला दी कैंची

बना दिया रिकॉर्ड

फारूकी ने इस मैच में चार विकेट अपने नाम किए। उन्होंने 3.2 ओवरों में महज 17 रन देकर न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। इसी के साथ फारूकी टी20 वर्ल्ड कप के लगातार दो मैचों में चार या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले फारूकी ने युगांडा के खिलाफ पांच विकेट लिए थे। उन्होंने चार ओवरों में नौ रन देकर पांच विकेट लिए थे। फारूकी से पहले किसी भी गेंदबाज ने टी20 में लगातार दो मैचों में चार ये उससे ज्यादा विकेट नहीं लिए हैं।

मैच का हाल

अफगानिस्तान के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज ने 80 रन बनाए। वहीं इब्राहिम जदरान ने 44 रनों की पारी खेली। अजमतुल्लाह ओमरजाई ने 22 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने दो-दो विकेट लिए। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज पूरी तरह से नाकाम रहे। टीम के सर्वोच्च स्कोरर ग्लेन फिलिप्स रहे जिन्होंने 18 रन बनाए। मैट हेनरी ने 12 रनों का योगदान दिया। फारूकी के अलावा राशिद खान ने चार विकेट लिए।

यह भी पढ़ें- SL vs BAN: टीम हारी लेकिन वानिंदु हसारंगा ने बना दिया बड़ा रिकॉर्ड, विश्व चैंपियन को छोड़ा पीछे