Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

The Hundred Super-5: 'क्रिकेट इतिहास' में ऐसा पहली बार हुआ, सुपर ओवर की जगह सुपर-5 से निकला मैच का नतीजा

द हंड्रेड क्रिकेट इतिहास में फैंस शनिवार को एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। क्रिकेट फैंस को पहला सुपर-5 मैच देखने को मिला। दरअसल बर्मिंघम फोनिक्स और साउदर्न ब्रेव के बीच खेला गया मैच 100-100 गेंद के बाद टाई रहा। इसके बाद मैच का नतीजा निकालने के लिए पहला सुपर-5 खेला गया। इसमें साउदर्न ब्रेव ने जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 18 Aug 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
द हंड्रेड के इतिहास में पहली बार खेला गया सुपर-5, फोटो सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। द हंड्रेड के इतिहास में क्रिकेट फैंस को एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। चौथे सीजन में पहला मुकाबला टाई देखने को मिला। इसके बाद सुपर ओवर की जगह सुपर-5 में मैच का नतीजा निकाला। साउदर्न ब्रेव ने बर्मिंघम फोनिक्स को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

लंदन के ओवल मैदान पर बर्मिंघम फोनिक्स और साउदर्न ब्रेव के बीच खेला गया मैच टाई रहा। दोनों टीमों का स्कोर 100-100 गेंद के बाद 126 रन था, जिसके बाद मुकाबले का रिजल्ट हासिल करने के लिए दोनों टीमों के बीच सुपर-5 खेला गया। दोनों टीमों को 5-5 गेंद का मैच खेलना पड़ेगा, जिसे सुपर-5 के नाम से पहचाना जाता है।

साउदर्न ब्रेव की टीम ने हासिल की जीत

मैच टाई होने के बाद बर्मिंघम फोनिक्स की टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला। ब्रेव ने 5 गेंद में 7 रन बनाए। इसके बाद साउदर्न ब्रेव की तरफ से कीरोन पोलार्ड और क्रिस जॉर्डन को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। पहली गेंद पर एक रन आने के बाद जॉर्डन ने दूसरी गेंद पर चौका फिर तीसरी गेंद पर 2 रन और चौथी गेंद पर फिर से चौका लगाकर मैच खत्म कर दिया। टीम को सिर्फ 4 गेंद के अंदर ही इस सुपर-5 में जीत दिला दी।

यह भी पढे़ं- VIDEO: स्मृति मंधाना ने 20 गज की दूरी से साधा सटीक निशाना, रन आउट कर बल्लेबाज के उड़ाए होश

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और टी20 में होता है सुपर ओवर

गौरतलब हो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट या फिर टी20 में जब कोई मैच टाई होता है तो सुपर ओवर खेला जाता है। इस सुपर ओवर में दोनों टीमों को 6-6 गेंद का सामना करना होता है। हालांकि, द हंड्रेड में ऐसा नहीं है। इस लीग में 100-100 गेंद का मैच होता है और मैच टाई के लिए सुपर-5 का नियम है। इस टूर्नामेंट में एक ओवर में 5 गेंद फेंकी जाती है।

यह भी पढ़ें- VIDEO: संन्यास ले चुके वेस्टइंडीज के क्रिकेटर ने राशिद खान को लिया आड़े हाथ, पांच गेंद पर बनाए 30 रन