Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asia Cup में इन पांच भारतीय बल्लेबाजों ने जड़े हैं सर्वाधिक रन, देखिए किस नंबर पर मौजूद हैं किंग Kohli

एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से होने जा रहा है। टूर्नामेंट का आयोजन पहली बार हाइब्रिड मॉडल में किया जाएगा। एशिया कप हमेशा से ही भारतीय बल्लेबाजों को काफी रास आया है। सचिन तेंदुलकर से लेकर विराट कोहली तक हर इंडियन बैटर ने टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ी है। रोहित शर्मा का रिकॉर्ड भी एशिया कप में लाजवाब रहा है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Thu, 03 Aug 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
Sachin Tendulkar Virat Kohli Asia Cup 2023

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एशिया कप 2023 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त से होनी है और फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाना है। छह देशों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हालांकि, टीम इंडिया की नैया को पार लगाने की जिम्मेदारी बल्लेबाजों के कंधों पर होगी।

एशिया कप के इतिहास में भारतीय बैटर्स का बल्ला जमकर बोला है और यही वजह है कि टीम ने सात बार खिताब को अपने नाम भी किया है। आज के पोस्ट में ऐसे ही पांच इंडियन बल्लेबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में रनों का अंबार लगाया है।

1. सचिन तेंदुलकर

भारत की तरफ से एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के बल्ले से निकले हैं। सचिन ने इस टूर्नामेंट में खेले 23 मैचों में 51 की बेमिसाल औसत से 971 रन कूटे हैं। इस दौरान मास्टर ब्लास्टर ने दो सेंचुरी और सात अर्धशतक जमाए हैं।

2. रोहित शर्मा

भारतीय टीम के मौजूद कप्तान रोहित शर्मा एशिया कप में सर्वाधिक रन कूटने के मामले में दूसरे नंबर पर काबिज हैं। हिटमैन को यह टूर्नामेंट बेहद रास आता है और वह 21 पारियों में 46 की औसत से 745 रन बना चुके हैं। रोहित ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ एकमात्र शतक जमाया है, तो 6 फिफ्टी भी उनके बल्ले से निकली है।

3. एमएस धोनी

एशिया कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन कूटने के मामले में पूर्व कप्तान एमएस धोनी तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। माही ने इस टूर्नामेंट में खेली कुल 16 पारियों में 648 रन ठोके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक सेंचुरी और तीन फिफ्टी निकली है।

4. विराट कोहली

विराट कोहली एशिया कप में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर काबिज हैं। विराट ने टूर्नामेंट में खेली कुल 10 पारियों में 61 की दमदार औसत से 613 रन बनाए हैं। किंग कोहली के बल्ले से तीन सेंचुरी निकली है और उन्होंने एक फिफ्टी जमाई है।

5. गौतम गंभीर

भारतीय टीम की ओर से एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में गौतम गंभीर पांचवें नंबर पर मौजूद हैं। बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में कुल 573 रन कूटे हैं। इस दौरान गंभीर के बल्ले से 5 अर्धशतक और एक सेंचुरी श्रीलंका के खिलाफ आई थी।