Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rudi Koertzen dies: क्रिकेट जगत में शोक की लहर, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज की कार दुर्घटना में निधन

Rudi Koertzen dies इस पूर्व अंपायर के बेटे जूनियर रूडी कर्टजन ने उनके निधन की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि मंगलवार की सुबह रिवरडेल के पास आमने-सामने की टक्कर में विश्व प्रसिद्ध क्रिकेट अंपायर रूडी कर्टजन और तीन अन्य लोगों की मौत हो गई।

By Viplove KumarEdited By: Updated: Tue, 09 Aug 2022 08:37 PM (IST)
Hero Image
मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रूडी कर्टजन- फोटो ट्विटर पेज

केपटाउन, एजेंसी। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रूडी कर्टजन का मंगलवार को यहां के निकट रिवरडेल शहर में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया। वह 73 साल के थे। उनके परिवार में पत्नी और चार बच्चे हैं। कर्टजन दुनिया के सबसे सम्मानित अंपायरों में से एक माने जाते हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करीब 400 मैचों में अंपायरिंग की है।

इस पूर्व अंपायर के बेटे जूनियर रूडी कर्टजन ने इस खबर की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि मंगलवार की सुबह रिवरडेल के पास आमने-सामने की टक्कर में विश्व प्रसिद्ध क्रिकेट अंपायर रूडी कर्टजन और तीन अन्य लोगों की मौत हो गई। 73 साल के कर्टजन गोल्फ खेलने के बाद केपटाउन से घर नेल्सन मंडेला बे लौट रहे थे। वह कुछ दोस्तों के साथ गोल्फ प्रतियोगिता में भाग लेने गए थे। उन्हें सोमवार को लौटना था, लेकिन उन्होंने फिर एक और दौर का मैच खेलने का फैसला किया।

टी20 विश्व कप में जगह बनाने के लिए इन दो युवा गेंदबाजों के बीच रेस, मांजरेकर ने बताया किसने मारी बाजी

कर्टजन 2002 में आइसीसी के एलीट पैनल के अंपायर बने थे और आठ वषरें तक इसका हिस्सा रहे। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 397 मैचों में मैदानी और तीसरे अंपायर की भूमिका निभाई। उन्होंने 128 टेस्ट, रिकार्ड 250 वनडे और 19 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अंपायरिंग की। वह इस दौरान विवादों में भी घिरे।

उन्होंने नियमों की गलत व्याख्या कर आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच 2007 में खेले गए क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच को कम रोशनी में भी जारी रखा।आइसीसी ने इसके बाद उन्हें टी-20 विश्व कप के पहले सत्र में अंपायर नहीं रखा था। इस विश्व कप को उनके देश में ही खेला गया था।

Asia Cup 2022: टीम सेलेक्शन से खुश है यह विकेटकीपर बल्लेबाज, कोहली के लिए एशिया कप को बताया खास