Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्व एनआईए चीफ शरद कुमार बने बीसीसीआई एसीयू के प्रमुख, केके मिश्रा की लेंगे जगह

Former NIA chief Sharad Kumar सेवानिवृत्व आईपीएस अधिकारी शरद कुमार को बीसीसीआई भ्रष्टाचार निरोधक इकाई का प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह उत्तर प्रदेश के बरेली के रहने वाले हैं। शरद कुमार केके मिश्रा की जगह लेंगे। वह तीन साल के लिए इस पद पर रहेंगे। एनआईए महानिदेशक रहते हुए कुमार ने कई बड़ी जांच और अभियानों में अहम भूमिका निभाई।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 04 Oct 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
Sharad Kumar को बनाया गया बीसीसीआई एसीयू प्रमुख। फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी और एनआईए के पूर्व प्रमुख शरद कुमार को बीसीसीआई भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीयू) का प्रमुख नियुक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश के बरेली के रहने वाले 68 वर्ष के कुमार को एक अक्टूबर को एसीयू प्रमुख बनाया गया जो तीन साल तक इस पद पर रहेंगे।

बोर्ड के एक सूत्र ने बताया कि 29 सितंबर को बीसीसीआई की वार्षिक अहम बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई। वह हरियाणा कैडर के 1979 बैच के आईपीएल अधिकारी हैं और 2013 से 2017 तक एनआईए के प्रमुख रहे।

केके मिश्रा की लेंगे जगह

शरद कुमार हरियाणा कैडर के ही पूर्व आईपीएस अधिकारी केके मिश्रा की जगह लेंगे, जिन्हें पिछले साल नियुक्त किया गया था, लेकिन अज्ञात कारणों से वह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके।

एनआईए में नियुक्त थे शरद कुमार

एनआईए में रहने के बाद कुमार को केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया था जहां वह जून 2018 से अप्रैल 2020 तक रहे। अब वह क्रिकेट में भ्रष्टाचार संबंधी मसलों का हल निकालने में अहम भूमिका निभाएंगे, जिसमें मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी प्रकरण शामिल है।

एनआईए महानिदेशक रहते हुए कुमार ने कई बड़ी जांच और अभियानों में अहम भूमिका निभाई। उनके कार्यकाल में एनआईए ने भारत में कई आतंकी हमलों की जांच की जिसमें पठानकोट एयरबेस पर प्रतिबंधित जैश ए मुहम्मद द्वारा किया गया आतंकी हमला शामिल था।

यह भी पढे़ं- BCE: 3 ग्राउंड और 86 पिच, नए NCA में खिलाड़ियों को मिलेंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं; जानें क्या-क्या है खास

यह भी पढ़ें- BCCI AGM: बेंगलुरु में हुई 93वीं एनुअल जनरल मीटिंग, लिए गए 7 बेहद अहम फैसले