Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मार्क बाउचर के लिए बड़ी राहत, नस्लवाद समेत बाकी आरोपों से किए गए बरी

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और वर्तमान में टीम के हेड कोच मार्क बाउचर के लिए मंगलवार का दिन राहत भरी खबर लेकर आया है। दरअसल नस्लवाद के आरोपों से जूझ रहे बाउचर को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट ने क्लीन चिट दे दी है।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Tue, 10 May 2022 04:53 PM (IST)
Hero Image
मार्क बाउचर, हेड कोच और पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और वर्तमान में टीम के हेड कोच मार्क बाउचर के लिए मंगलवार का दिन राहत भरा रहा है। दरअसल उन पर लगे नस्लवाद समेत बाकी सभी आरोप बेबुनियाद पाए गए और उन्हें ऐसे सभी आरोपों से बरी कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट(सीएसए) ने इस बात की पुष्ठि की। सीएसए ने कहा कि उनके खिलाफ नस्लवाद संबंधी कोई ऐसे सबूत नहीं मिले जिससे ये साबित हो कि उनपर लगे आरोपों में कोई दम है इसलिए उन्हें इन आरोपों से बरी किया जाता है। 

दिसंबर 2021 में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को स्वतंत्र समाजिक न्याय बोर्ड की तरफ से उनपर नस्लवाद के आरोप लगाए गए थे। उसके बाद उन आरोपों की जांच का आदेश दिया गया था। इस पूरी प्रक्रिया में मार्क बाउचर को भी अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया है और आखिरकार उन्हें इन सारे आरोपों से छूटकारा मिल गया।

अभी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ को भी इन आरोपों से बरी किया गया था। उनपर भी आरोप थे कि उन्होंने नियमों को ताक पर रख कर बाउचर को एनोक नकवे के स्थान पर टीम का हेड कोच बनाया लेकिन जांच के बाद ऐसे सभी आरोप बेबुनियाद पाए गए और उन्हें बरी कर दिया गया था।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट ने क्या कहा

इस पूरे प्रकरण में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट का मानना है कि उन्हें इस बात का दुख है कि पिछले कुछ महीनों से उन्हें इस पूरी प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। इस दौरान टीम ने अपने प्रदर्शन से खासतौर पर टेस्ट मैचों में सबको चौंकाया है और ये कोच बाउचर और उनके सपोर्ट स्टाफ के बिना संभव नहीं था। इन आरोपों से बरी होने के बाद उम्मीद है कि मार्क बाउचर के कोचिंग में उनकी टीम आने वाले समय में और भी अच्छा करेगी। 

Full statement ➡️ https://t.co/mLzJNQtvza pic.twitter.com/tz2GDKRSdF