Move to Jagran APP

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज David Murray का 72 साल की उम्र में निधन

मरे वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी एवर्टन वीक्स के बेटे थे। मरे के बेटे रिकी होयटे ने विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में बारबाडोस और वेस्टइंडीज ए टीम का प्रतिनिधित्व किया है। मरे का वेस्टइंडीज के साथ पहला दौरा 1973 में इंग्लैंड का किया था।

By AgencyEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 27 Nov 2022 02:36 PM (IST)
Hero Image
डेविड मरे का 72 वर्ष की उम्र में निधन। फोटो- ANI
नई दिल्ली, एएनआइ। वेस्टइंडीज के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज डेविड मरे का 72 साल की उम्र में निधन हो गया है। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के एक बयान के अनुसार, मरे का शुक्रवार रात निधन हो गया। सीडब्ल्यूआई ने एक बयान में कहा, “क्रिकेट वेस्टइंडीज ने आज बारबाडोस और वेस्टइंडीज के पूर्व विकेटकीपर डेविड मरे का शुक्रवार रात निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे।”

मरे वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी एवर्टन वीक्स के बेटे थे। मरे के बेटे रिकी होयटे ने विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में बारबाडोस और वेस्टइंडीज 'ए' टीम का प्रतिनिधित्व किया है। मरे का वेस्टइंडीज के साथ पहला दौरा 1973 में इंग्लैंड का किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज की पुरुष टीम द्वारा खेले गए दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में डेब्यू किया, जिसमें लांस गिब्स, रॉय फ्रेडरिक्स रोहन कन्हाई और क्लाइव लॉयड शामिल थे। उनका टेस्ट डेब्यू 1978 में गुयाना में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था। कुल मिलाकर, उन्होंने 19 टेस्ट, 10 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 114 प्रथम श्रेणी मैच भी खेले हैं।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने दी श्रद्धांजलि

सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने मरे को श्रद्धांजलि दी, “सीडब्ल्यूआई की ओर से, मैं रिकी और डेविड के परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं। डेविड एक प्रतिभाशाली विकेटकीपर और एक स्टाइलिश मध्य-क्रम के बल्लेबाज थे। वह क्रिकेट के खेल से प्यार करते थे, और अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ खेलते थे।”

एक नजर मरे के आंकड़ों पर

19 टेस्ट में मरे ने 84 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 21.46 की औसत से 601 रन बनाए। उन्होंने तीन अर्द्धशतक लगाए। मरे ने 57 कैच भी लिए और टेस्ट में पांच स्टंपिंग की। 10 एकदिवसीय मैचों में मरे ने 35 के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर के साथ 9.00 की औसत से 45 रन बनाए। उन्होंने इस प्रारूप में 16 कैच भी लपके। मरे के नाम पर 114 प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेले थे, जिसमें उन्होंने 30.84 की औसत से 4,503 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 206 रन है। सात शतक और 19 अर्धशतक बनाए। मरे ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 293 कैच और 30 स्टंपिंग भी की थी।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ 2nd ODI: मैच खेलने के लिए उतावले दिखे सूर्या, ग्राउंड स्टाफ के साथ मैदान सुखाते आए नजर

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: बांग्लादेश दौरे से पहले एक्शन में दिखे रोहित, नेट पर किया जमकर अभ्यास