Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Babar Azam ने आखिर क्‍यों छोड़ी पाकिस्‍तान की कप्‍तानी? गैरी कर्स्‍टन की रिपोर्ट के जरिये हुआ अहम खुलासा

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज बाबर आजम के कप्‍तानी छोड़ने का कारण सामने आ गया है। बाबर आजम ने हाल ही में सीमित ओवर प्रारूप की कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया था। अब सामने आया है कि कोच गैरी कर्स्‍टन ने एक रिपोर्ट पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड को सौंपी थी जिसमें बताया गया कि बाबर का कप्‍तानी को लेकर मोहभंग हो गया था।

By Agency Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 03 Oct 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
बाबर आजम ने कप्‍तानी से इस्‍तीफा देकर चौंकाया

प्रेट्र, कराची। पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम ने सीमित ओवरों के मुख्य कोच गैरी क‌र्स्टन द्वारा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को सौंपी गई रिपोर्ट के बाद वनडे और टी-20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ी।

पीसीबी सूत्रों के अनुसार, यह स्पष्ट था कि जुलाई में टी-20 विश्व कप के बाद बाबर का कप्तानी को लेकर मोहभंग हो गया था। पाकिस्तान टी-20 विश्व कप के पहले ही दौर से बाहर हो गया था।

बाबर खुश नहीं

क‌र्स्टन और यहां तक कि सहायक कोच अजहर महमूद की टिप्पणियों और सिफारिशों से बाबर खुश नहीं थे और उन्हें लगा कि टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए केवल उन्हें दोषी ठहराया गया है। क‌र्स्टन की रिपोर्ट के कुछ हिस्से सार्वजनिक होने के बाद बाबर ने क्रिकेट बोर्ड को संकेत दिया था कि उन्हें कप्तान बने रहने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान टीम को लगा बड़ा झटका, Babar Azam ने फिर छोड़ी कप्‍तानी

सूत्रों ने बताया कि बाबर ने बोर्ड अधिकारियों के इस बात को लेकर निराशा जताई कि पीसीबी ने उनके पिछले प्रदर्शन और परिणामों पर विचार नहीं किया और उन पर जरूरी विश्वास व भरोसा नहीं दिखाया।

क‌र्स्टन ने बोर्ड को अपनी रिपोर्ट में ड्रेसिंग रूम के माहौल के साथ-साथ इंग्लैंड और टी20 कप विश्व कप में कुछ खिलाड़‍ियों के व्यवहार और असहयोग पर भी चर्चा की थी। क‌र्स्टन कप्तान के तौर पर बाबर के दबाव झेलने की क्षमता से बहुत प्रभावित नहीं है।

मुदस्सर बोले, पाकिस्तानी टीम के पतन के लिए बोर्ड जिम्मेदार

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मुदस्सर नजर ने बाबर आजम और शाहीन शाह अफरीदी के बीच बढ़ते तनाव के लिए पीसीबी को दोषी ठहराते हुए कहा कि बोर्ड को कप्तान का साथ देना चाहिए। मुदस्सर ने कहा कि यह सब हमारा किया धरा है। हमें कप्तान को लंबा कार्यकाल देना चाहिए और अगर किसी और को कप्तान बनाया गया है तो उसे भी समय दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 'ट्रॉफी से ज्‍यादा इस्‍तीफे', Babar Azam के कप्‍तानी छोड़ने पर फैंस हुए आगबबूला; पाक क्रिकेटर की जमकर लगाई क्‍लास