Move to Jagran APP

गुजरात टाइटंस के लिए पाकिस्तान से आई खुशखबरी, IPL 2025 में जीत पक्की!

गैरी कर्स्टन ने पाकिस्तान की वनडे और टी20 टीम के हेड कोच पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह जेसन गिलेस्पी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ये जिम्मेदारी संभालेंगे। कर्स्टन का पाकिस्तान को अलविदा कहना आईपीएल टीमों खासकर गुजरात टाइटंस के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कर्स्टन आईपीएल 2022 से 2024 तक गुजरात टीम के कोच रह चुके हैं और टीम को खिताब दिला चुके हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 28 Oct 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
गुजरात टाइटंस ने साल 2022 में मारी थी आईपीएल में एंट्री
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की इस साल मेगा नीलामी होनी है। इससे पहले सभी 10 टीमों को अपनी रिटेंशन लिस्ट का एलान करना है। इससे पहले गुजरात टाइटंस के लिए एक अच्छी खबर आई है जो अगले साल आईपीएल में उसके लिए फायदमेंद साबित हो सकती है। पाकिस्तान की वनडे और टी20 टीम के कोच रहे गैरी कर्स्टन ने अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

कर्स्टन का ये फैसला अचानक से आया है जिससे पाकिस्तान में भूचाल मच गया लेकिन ये आईपीएल फ्रेंचाइजियों के लिए अच्छा साबित हो सकता है खासकर गुजरात के लिए। कर्स्टन वही कोच हैं जिनके रहते टीम इंडिया ने साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। पाकिस्तान के साथ उनका कार्यकाल ज्यादा नहीं चला और छह महीने बाद ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

यह भी पढ़ें- बीच मैदान पर दीपक चाहर पर क्यों आग बबूला हो गए थे एमएस धोनी, 5 साल बाद बताई हकीकत, जानिए क्या कहा

गुजरात खेल सकती है दांव

कर्स्टन पाकिस्तान का कोच बनने से पहले गुजरात टाइटंस के कोच थे। गुजरात ने जब आईपीएल-2022 में डेब्यू किया था तब आशीष नेहरा टीम के मेंटर और कर्स्टन हेड कोच थे। उनके रहते टीम ने लगातार दो साल फाइनल खेला जिसमें से 2022 में तो वह आईपीएल खिताब जीतने में सफल रही। पाकिस्तान टीम के साथ जुड़ने के कारण कर्स्टन ने गुजरात का साथ छोड़ा था। अब जबकि वह पाकिस्तान टीम से अपना रिश्ता खत्म कर चुके हैं तो गुजरात उनको दोबारा अपने साथ जोड़ने के बारे में सोच सकती है।

सिर्फ गुजरात ही नहीं। बाकी और फ्रेंचाइजियां जिनके कोचिंग स्टाफ में जगह है वह भी कर्स्टन को अपने साथ जोड़ सकती हैं। कर्स्टन को अब दोबारा आईपीएल में बतौर कोच, मेंटर देखा जाए तो हैरानी नहीं होनी चाहिए। वह भी आईपीएल टीमों के साथ जुड़ने के लिए तैयार होंगे।

इसलिए छोड़ा पद

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कर्स्टन और पीसीबी के बीच अनबन थी। कर्स्टन ने डेविड रीड को पाकिस्तान टीम के साथ हाई परफॉर्मेंस कोच के तौर पर जोड़ने की मांग की थी जिसे पीसीबी ने ठुकरा दिया था। वहीं सेलेक्शन में भी उनके हाथ काट दिए गए थे और सेलेक्शन कमेटी को पूरी आजादी दे दी गई थी। इसी कारण कर्स्टन नाराज थे। रिपोर्ट्स की मानें तो रविवार को जब पाकिस्तान ने वनडे और टी20 टीम के नए कप्तान के तौर पर मोहम्मद रिजवान के नाम का एलान किया था तो उस समय कर्स्टन पाकिस्तान में भी नहीं थे और इस मामले में उनकी राय को भी महत्व नहीं दिया गया था।

यह भी पढ़ें- MS Dhoni को पीली जर्सी में देखेंगे फैंस? IPL 2025 से पहले CSK के पूर्व कप्तान ने दे दिया बड़ा हिंट