Move to Jagran APP

Happy Birthday Gautam Gambhir: गंभीर का एक धांसू टेस्ट रिकॉर्ड, दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों की ऐसा करने की बस रह गई ख्वाहिश

2007 टी20 विश्व कप फाइनल और 2011 वनडे विश्व कप वाली भारतीय टीम में शानदार प्रदर्शन करने वाले गंभीर आज अपना जन्मदिन मना रहे। टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल में गंभीर के बल्ले से पाकिस्तान के खिलाफ 75 रन की शानदार पारी निकली थी तो वहीं वनडे मैच में उन्होंने शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया को दूसरी बार विश्व चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 14 Oct 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
Gautam Gambhir Birthday: गंभीर हैं टेस्ट में भारत के 'बादशाह', सचिन-धोनी कोई नहीं कर सका ऐसा

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Gautam Gambhir 43rd Birthday: भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर और मौजूदा हेड कोच गौतम गंभीर आज यानी 14 अक्टूबर को अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। बाएं हाथ के पूर्व बैटर गंभीर ने 2000 के शुरुआत में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने भारत के तीनों फॉर्मेट में शानदार पारियां खेलकर टीम इंडिया को कई बार अहम मैच में जीत दिलाई।

गौतम गंभीर 2007 टी20 विश्व कप फाइनल और 2011 वनडे विश्व कप वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे। जहां टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल में गंभीर के बल्ले से पाकिस्तान के खिलाफ 75 रन की शानदार पारी निकली थी, तो वहीं, वनडे मैच में उन्होंने शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया को दूसरी बार विश्व चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गंभीर ने उस मैच में 97 रन की पारी खेली थी।

आज गंभीर अपना जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में उनके बर्थडे के मौके पर आपको बताते हैं उनके नाम दर्ज एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जो उनके सिवा कोई भारतीय नहीं कर सका।

Gautam Gambhir Birthday: गंभीर हैं टेस्ट में भारत के 'बादशाह', सचिन-धोनी कोई नहीं कर सका ऐसा

दरअसल, भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir Birthday) ने टेस्ट में ऐसा कमाल किया है, जिसे आज कर कोई भी भारतीय बैटर नहीं कर सका है। गंभीर ने लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतकीय पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया, जो आज तक कई दिग्गज भारतीय बैटर बनाना चाहते हैं।

गंभीर ऐसा कमाल करने वाले बाएं हाथ के दुनिया के पहले बैटर हैं। गंभीर से ज्यादा लगातार 6 टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने शतक जड़े हैं। मोहम्मद युसुफ ने भी लगातार पांच टेस्ट मैचों में पांच शतक जड़े हैं।

बता दें कि गंभीर ने यह कारनामा न्यूजीलैंड के खिलाफ 2009 में खेले गई टेस्ट सीरीज के दौरान शुरू किया था। 2009 से लेकर 2010 जनवरी तक लगातार उन्होंने पांच टेस्ट मैचों में पांच शतक जड़े।

यह भी पढ़ेंं: Gautam Gambhir Net Worth: किसी सुपरस्टार से कम नहीं गंभीर की लाइफ, हर महीने होती है करोड़ों की कमाई; जानिए नेटवर्थ

गंभीर की कप्तानी में केकेआर दो बार बना IPL विजेता

दिसंबर 2018 में गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का एलान कर दिया था। उन्होंने अपनी कप्तानी में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाया। केकेआर की टीम ने 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जीता था।

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir ट्रक पर चढ़े, ड्राइवर का कॉलर पकड़ा; साथी खिलाड़ी ने सुनाया डरावना किस्सा