Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ढाई दिन तक मैंने हनुमान चलीसा', बजरंग बली के बड़े भक्त हैं Gautam Gambhir, 14 साल बाद मैराथन पारी का खोला राज

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) कभी अपने बयान की वजह से तो कभी अपने गुस्से को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार एशिया कप में कमेंट्री करते हुए गंभीर ने एक ऐसा बयान दिया जो काफी ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। बता दें कि बतौर सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के लिए मैच विनिंग पारियां खेली।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Thu, 14 Sep 2023 06:56 PM (IST)
Hero Image
Gautam Gambhir ने नेपियर टेस्ट में खेली मैराथन पारी का बताया राज

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) कभी अपने बयान की वजह से तो कभी अपने गुस्से को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार एशिया कप में कमेंट्री करते हुए गंभीर ने एक ऐसा बयान दिया जो काफी ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। बता दें कि बतौर सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के लिए मैच विनिंग पारियां खेली।

फिर चाहे बात टी-20 विश्व कप 2007 के फाइनल की हो या फिर साल 2011 के वनडे विश्व कप के फाइनल की गौतम गंभीर का बल्ला हर अहम मैच में गरजा। इन दोनों टूर्नामेंट में उनकी मैच जिताऊ पारी तो हर किसी को पता है, लेकिन एक ऐसी पारी भी थी जिसके बारे में लोग जानते तो है, लेकिन वह पारी कैसे आई इसके पीछे की वजह से हर कोई अनजान है।

बता दें कि साल 2009 में नेपियर में न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ टेस्ट में गौतम गंभीर ने 137 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी, जिसे खेलने में उन्हें ढाई दिन का समय लगा था। इस तूफानी पारी को बीते 14 साल हो चुके है, लेकिन गंभीर ने हाल ही में इसके पीछे की कहानी का खुलासा किया।

Gautam Gambhir ने नेपियर टेस्ट में खेली मैराथन पारी का बताया राज

दरअसल, स्टार स्पोर्ट्स पर इरफान पठान और जतिन सप्रू के सामने टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने अपने करियर से जुड़ा एक खुलासा किया। गंभीर ने नेपियर टेस्ट को याद किया, जो मार्च 2009 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस मैच में गंभीर ने मैराथन पारी खेली थी, जो हमेशा-हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई।

बता दें कि इस टेस्ट में टीम इंडिया को फॉलोऑन मिला था, इसके बाद गौतम गंभीर ने ढाई दिन बल्लेबाजी कर इस टेस्ट को ड्ऱॉ कर दिया। दूसरी पारी में गंभीर ने कुल 643 मिनट तक बल्लेबाजी की और 436 गेंदों पर 137 रन बनाए, जिसमें कुल 18 चौके शामिल थे।

इस पारी को लेकर गौतम गंभीर ने हाल ही में एक खुलासा किया है। उनका कहना है,

''मैंने ढाई दिन लंच में, टी में, अपने रूम में फिर मैच से पहले अगले दिन पूरी रात हनुमान चलीसा सुनी। आप विश्वास नहीं करेंगे वो जाप सुनकर मैं ये पारी खेल पाया।''

बता दें कि मैच में गौतम गंभीर 137 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। उनके आउट होने के बाद वीवीएस लक्ष्मण ने दमदार शतक ठोका था। उन्होंने नाबाद 124 रन जड़े थे जबकि युवराज सिंह ने नाबाद 54 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 476 रन बना लिए थे और इस तरह ये मैच पांचवें दिन ड्रॉ हो गया।

यह भी पढ़ें:- ‘उनकी रफ्तार ने मेरा दिल जीत लिया’, Asia Cup के फाइनल से पहले भारतीय कोच ने इस खिलाड़ी की तारीफों के बांधे पुल