Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गौतम गंभीर टीम इंडिया का कोच बनने के बाद सुधार रहे हैं सालों पुरानी गलती, पहले ही फैसले में दिख गई झलक!

भारतीय क्रिकेट टीम के साथ गौतम गंभीर का कार्यकाल शुरू हो चुका है। श्रीलंका दौरे के लिए जब सेलेक्शन कमेटी ने टीम चुनी तो गंभीर भी इसमें शामिल रहे और टीम सेलेक्शन में गंभीर के फैसलों की झलक भी दिखी। गंभीर अपनी सालों पुरानी एक गलती सुधारते नजर आ रहे हैं। गंभीर वो काम करने की कोशिश कर रहे हैं जो कप्तान रहते नहीं कर पाए।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 19 Jul 2024 02:26 PM (IST)
Hero Image
गौतम गंभीर को चार साल के लिए टीम इंडिया का हेड कोच चुना गया है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए श्रीलंका दौरा एक नई शुरुआत होगा। इस दौरे पर नए हेड कोच गौतम गंभीर अपने काम की शुरुआत करेंगे। श्रीलंका दौरे के लिए सेलेक्शन कमेटी ने टी20 और वनडे टीमों का एलान भी कर दिया है और इसमें गंभीर की सोच साफ नजर आ रही है। वह भविष्य की तैयारी कर रहे हैं जिसकी बुनियाद नए और युवा चेहरे हैं। गंभीर साथ ही अपनी एक पुरानी गलती भी सुधारते नजर आ रहे हैं।

आगे बढ़ें, उससे पहले बता दें कि श्रीलंका दौरे पर भारत को तीन मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। भारत ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप-2024 का खिताब जीता था। इसके बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने टी20 को अलविदा कह दिया। टीम को अब इनके विकल्प की खोज है और टी20 के कप्तान के तौर पर सूर्यकुमार यादव को जिम्मेदारी सौंप एक खाली जगह तो भर दी गई है।

यह भी पढ़ें- नए टी20 कप्तान को ही कर दिया वनडे टीम से बाहर, जिम्बाब्वे में फ्लॉप रहने को मिली तवज्जो, गौतम गंभीर का ये फैसला क्या कहता है?

गंभीर का पछतावा

गंभीर आईपीएल में काफी सफल रहे हैं। बतौर कप्तान और बतौर कोच/मेंटर भी। उन्हीं के कप्तान रहते कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार आईपीएल जीता। इसके बाद आईपीएल-2024 में वह कोलकाता के साथ बतौर मेंटर बनकर लौटे और फिर कोलकाता तीसरा खिताब जीतने में सफल रही। गंभीर साल 2011 से 2017 तक टीम के कप्तान रहे। इस दौरान गंभीर को एक बात का पछतावा रहा था। ये बात गंभीर ने आईपीएल-2024 के दौरान कही थी। गंभीर ने स्पोर्ट्सकीडा से बात करते हुए कहा था कि उन्हें केकेआर के कप्तान के तौर पर एक ही पछतावा रहा है और वो ये है कि वह सूर्यकुमार यादव के टैलेंट का अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाए।

यह विडियो भी देखें

सूर्यकुमार 2014 में मुंबई इंडियंस से कोलकाता आ गए थे। वह टीम के उप-कप्तान भी रहे लेकिन उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले। इसी बात का पछतावा गंभीर को है कि वह उस समय सूर्यकुमार की प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पाए। गंभीर का मानना था कि सूर्यकुमार टी20 के बहुत बड़े खिलाड़ी हैं और इस फॉर्मेट में सफल होने के लिए उनके पास हर जरूरी काबिलियत है। 2018 में वह फिर मुंबई इंडियंस चले गए।

बना दिया कप्तान!

गौतम गंभीर का नाम जब से टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर खबरों में आया था तब से ही ये कयास लगाए जाने लगे थे कि सूर्यकुमार यादव को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। हालांकि, वह टी20 टीम के कप्तान बन जाएंगे ये किसी ने नहीं सोचा था। इस रेस में हार्दिक पांड्या आग थे। लेकिन सूर्यकुमार ने पांड्या को पीछे कर दिया। गंभीर कप्तान के तौर पर जो काम नहीं कर पाए वो काम अब कोच के तौर पर करना चाहेंगे। यानी टी20 में सूर्यकुमार का टैलेंट का पूरा इस्तेमाल।

यह भी पढ़ें- टीम में नहीं मिलती थी जगह तो कमरा बंद कर रोता था ये क्रिकेटर, अब श्रीलंका दौरे पर धमाल मचाने को है तैयार, गौतम गंभीर को दिया क्रेडिट