Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gautam Gambhir इस दिग्गज खिलाड़ी को बनाना चाहते हैं भारतीय टीम का गेंदबाजी कोच, IPL में LSG को सिखा चुके हैं 'गुर'

भारतीय टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज को राष्‍ट्रीय टीम का गेंदबाजी कोच बनाना चाहते हैं। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के नए हेड कोच की घोषणा कर दी है लेकिन उनके सपोर्ट स्‍टाफ की घोषणा होना बाकी है। मोर्ने मोर्केल को कोचिंग का अच्‍छा अनुभव प्राप्‍त है। मोर्ने मोर्केल वनडे वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान को कोचिंग दे चुके हैं।

By Agency Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 12 Jul 2024 09:48 PM (IST)
Hero Image
गौतम गंभीर के सपोर्ट स्‍टाफ की घोषणा होना बाकी है

जेएनएन, नई दिल्ली। भारतीय टीम के नए कोच गौतम गंभीर के सपोर्टिंग स्टाफ की घोषणा होना अभी बाकी है। इस बीच खबर है कि गंभीर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल को गेंदबाजी कोच बनाना चाहते हैं और इसके लिए उन्होंने बीसीसीआई से उनके नाम पर विचार करने का अनुरोध किया है।

मोर्केल को कोचिंग का अच्छा अनुभव है। वह पिछले साल भारत में हुए वनडे विश्व कप के दौरान पाकिस्तान टीम के कोच थे, लेकिन उनका अनुबंध समाप्त होने से कुछ महीने पहले उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। मोर्केल ने 2006 से 2018 के बीच 86 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी-20 मैच खेले हैं।

आईपीएल में एकसाथ काम कर चुके हैं गंभीर-मोर्केल

एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के साथ इस मुद्दे को लेकर कुछ चर्चा हुई है, जो अब ऑस्ट्रेलिया में बस गए हैं। गंभीर और मोर्ने मोर्केल आईपीएल में भी एक साथ काम कर चुके हैं। दोनों के बीच लखनऊ सुपर जायंट्स टीम में अच्छे रिश्ते रहे हैं, जहां गंभीर ने दो साल तक मेंटर के रूप में काम किया है।

यह भी पढ़ें: भारतीय टीम का हेड कोच बनने के बाद Gautam Gambhir ने दिया 'चक-दे' फिल्‍म जैसा बयान, कहा- 'सबसे पहले मुल्‍क और फिर...'

गंभीर के कोलकाता नाइटराइडर्स में शामिल होने और हेड कोच एंडी फ्लावर के आरसीबी में चले जाने के बाद मोर्ने मोर्केल नए हेड कोच जस्टिन लैंगर के तहत इसी टीम में शामिल रहे। मोर्केल ने अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल दोनों ही क्षेत्रों में एक शानदार कोच की भूमिका निभाई है।

मोर्केल को अच्‍छा तकनीकी अनुभव

2018 में 39 साल की उम्र में संन्यास लेने के बाद, मोर्ने मोर्केल खेल की नई तकनीकों से अच्छी तरह वाकिफ हैं और उनसे अपडेट रहते हैं। गेंदबाजी कोच पद के लिए कई नाम सामने आए हैं, जिनमें लक्ष्मीपति बालाजी और विनय कुमार शामिल हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बीसीसीआई इस पद के लिए जहीर खान पर विचार कर रहा है। हालांकि अभी अंतिम फैसला होना बाकी है, लेकिन ऐसा लगता है कि भारतीय बोर्ड जल्द ही किसी नतीजे पर पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: ‘इंटरव्यू तो अच्छा लेते हैं, लेकिन अब देखेंगे…’, Gautam Gambhir के हेड कोच बनने पर Shahid Afridi का रिएक्शन वायरल