Move to Jagran APP

Anil Kumble Net Worth: करोड़ों की संपत्ति की मालिक हैं अनिल कुंबले,कमाई का जरिया तो जान लीजिए

Anil Kumble Birthday भारतीय टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले आज यानी 17 अक्टूबर को अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म बैंगलोर में हुआ था।उनके बर्थडे के खास मौके पर फैंस उन्हें सोशल मीडिया पर बधाइयां दे रहे हैं। वहीं उनकी पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में लिए 10 विकेटों की वीडियो को खूब शेयर किया जा रहा है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 17 Oct 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
Happy Birthday Anil Kumble: अनिल कुंबले मना रहे आज अपना जन्मदिन

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Anil Kumble Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर अनिल कुंबले आज 53 साल के हो चुके हैं। उन्हें क्रिकेट से संन्यास लिए हुए 15 साल बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी धाक जमी हुई है।

वह भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिनके नाम कुल 956 विकेट दर्ज हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले अनिल कुंबले चौथे गेंदबाज है। हाल ही में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने उन्हें पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल किया।

Happy Birthday Anil Kumble: अनिल कुंबले मना रहे आज अपना जन्मदिन

दरअसल, अनिल कुंबले का आज जन्मदिन है। 17 अक्टूबर 1970 को अनिल कुंबले का जन्म कर्नाटक के मैसूर में हुआ था। महज 13 साल की उम्र में उन्होंने क्रिकेट क्लब जॉइन किया था और वहां से उन्होंने क्रिकेट सीखा।

उन्होंने क्रिकेट के प्रति अपने जुनून का असर किसी तरह से पढ़ाई पर नहीं होने दिया और बेंगलुरु में पढ़ाई पूरी करते रहे। 1989 में कर्नाटक की तरफ से ही उन्हें फर्स्ट क्लास डेब्यू करने का मौका मिला और इस दौरान उन्होंने साथ-साथ अपनी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

1990 में कुंबले ने वनडे क्रिकेट से टीम इंडिया में एंट्री की। श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू मैच में उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली, लेकिन 10 ओवर में वह सिर्फ एक विकेट ले सके।

यह भी पढ़ें: On This Day: हार का ऐसा दर्द…जब बेकाबू फैंस ने स्टेडियम में लगाई आग, 28 साल पहले आज ही के दिन भारत के माथे पर लगा था कलंक

इसके बाद उसी साल उन्बें मैनचेस्टर टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिला, जहां वह सिर्फ पहली पारी में 3 विकेट हासिल कर पाए। टेस्ट में शुरुआत में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले, लेकिन 2 साल बाद 1992 में जब उन्हें दोबारा मौका मिला तब उन्होंने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अनिल कुंबले के करियर का सबसे यादगार पल 1999 में आया, जब पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। जिम लेकर के बाद टेस्ट मैच में ऐसा कमाल करने वाले वह क्रिकेट इतिहास के सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने।

कभी नहीं हार मानने की मिसाल कुंबले ने पेश की, जिन्होंने अपने प्रदर्शन ही नहीं, बल्कि जीवटता के लिए भी जाना जाता है। कुंबले ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2002 में टूटे जबड़े के बावजूद सिर पर पट्टी बांधकर गेंदबाजी की थी

Anil Kumble Net Worth: कितनी हैं अनिल कुंबले की नेटवर्थ?

अगर बात करें अनिल कुंबले की नेटवर्थ तो वह लगभग 80 करोड़ रुपये के पार की है। उनकी कमाई का जरिया बीसीसीआई से मिल रही ,सैलरी, एंडोर्समेंट, आईपीएल अनुबंधों और निजी व्यवसाय है। उनके पास बेंगलुरु में एक आलीशान घर है और देशभर में कई रियल एस्टेट संपत्तियां भी हैं।

यह भी पढ़ें: इस एक वजह से टीम इंडिया के अगले कोच का काम आसान नहीं, अनिल कुंबले ने बताई वजह, जानिए गौतम गंभीर के बारे में क्या कहा

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के तरफ अपनी रुचि के चलते उन्होंने “जंबो फंड" की स्थापना की, जो वन्यजीव संरक्षण के लिए काम करने वाले संगठनों और व्यक्तियों की मदद करता है। उन्होंने "द फाउंडेशन" जैसी स्वतंत्र एनजीओ को भी दान दिया है।