Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Birthday Ganguly: Lords में दिखी थी दादा की 'दादागिरी', टी-शर्ट हवा में लहराते हुए मनाया था जीत का जश्न

Happy Birthday Sourav Ganguly 13 जुलाई साल 2002। नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल और सामने इंग्लैंड जैसी धाकड़ टीम। लॉर्ड्स के मैदान पर सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंग्रेजों का गुरूर तोड़ा था। क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स की बालकानी में दादा ने इस ऐतिहासिक जीत का जश्न टी-शर्ट उतारकर मनाया था। दादा आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sat, 08 Jul 2023 12:48 PM (IST)
Hero Image
Happy Birthday Sourav Ganguly Lords Celebration- Pic Credit- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्कHappy Birthday Sourav Ganguly: 13 जुलाई, साल 2002। नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल और सामने इंग्लैंड जैसी धाकड़ टीम। लॉर्ड्स के मैदान पर सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंग्रेजों का गुरूर तोड़ा था। मोहम्मद कैफ और जहीर खान द्वारा दौड़े गए उस विनिंग रन की तस्वीर आज भी फैन्स के दिलों पर राज करती है। 

क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स की बालकानी में दादा ने इस ऐतिहासिक जीत का जश्न टी-शर्ट उतारकर मनाया था। हवा में टी-शर्ट को लहराते हुए गांगुली ने मानो वर्ल्ड क्रिकेट को मैसेज दिया था कि भारतीय क्रिकेट में नए युग का आरंभ हो चुका है। दादा आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में उस जीत को याद करने का इससे शानदार मौका शायद ही कोई होगा।

आखिरी दो ओवर का रोमांच

आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए भारतीय टीम को 11 रन की दरकार थी। हालांकि, टीम के सिर्फ दो विकेट बचे हुए थे और जहीर खान ने क्रीज पर बस कदम ही रखा था। दूसरी ओर, मोहम्मद कैफ सेट थे और 80 रन बनाकर जमे हुए थे। इंग्लैंड की ओर से 49वां ओवर डैरेन गॉफ फेंकने आए थे। पहली गेंद पर जहीर एक रन चुराते हुए कैफ को स्ट्राइक पर लाने में सफल रहते हैं।

वहीं, दूसरी गेंद पर कैफ दो रन बटोरते हैं, तो तीसरी पर सिर्फ एक रन बनता है। चौथी और पांचवीं बॉल जहीर संभलकर खेलने में सफल रहते हैं और एक रन भी चुरा लेते हैं। ओवर की आखिरी गेंद पर कैफ जोरदार चौका लगाते हैं और लॉर्ड्स की बालकानी में पूरा भारतीय ड्रेसिंग रूम खुशी से जूम उठता है। हालांकि, अभी भी जीत के लिए दो रन बनाने थे और बुरी खबर यह थी कि स्ट्राइक पर जहीर खान थे।

पारी के आखिरी ओवर में पहली दो गेंद डॉट खेलने के बाद जहीर के बल्ले से गेंद का तालमेल बैठता है और वो तेजी से रन पूरा करने के लिए दौड़ लगाते हैं। डायरेक्ट हिट लगाने के चक्कर में इंग्लिश फील्डर ओवर थ्रो कर बैठता है, जिसका फायदा उठाते हुए कैफ और जहीर तेजी से दौड़ लगाते हुए विनिंग रन पूरा कर लेते हैं। इंग्लिश धरती पर टीम इंडिया इतिहास रचने में सफल रहती है।

दादा का सेलिब्रेशन

भारतीय टीम इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर हराने में सफल रहती है। जीत के जश्न में चूर कप्तान सौरव गांगुली लॉर्ड्स की बालकानी में खड़े होकर अपनी टी-शर्ट उतारते हैं और हवा में लहराते हुए जोरदार जश्न मनाते हैं। दादा के साथ-साथ पूरा भारतीय खेमा इस सेलिब्रेशन में शामिल होता है। बालकानी में जीत का जश्न मनाने के बाद जब गांगुली मैदान पर आते हैं, तो वह किसी छोटे बच्चे की तरह कैफ की गोद में कूद जाते हैं।

शर्टलेस सेलिब्रेशन की वजह क्या थी?

कहा जाता है कि सौरव गांगुली ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को करारा जवाब देने के लिए टी-शर्ट को हवा में लहराते हुए जश्न मनाया था। दरअसल, मुंबई में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मुकाबले में इंग्लिश टीम ने जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड की जीत के बाद एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने टी-शर्ट उतारकर बीच मैदान दौड़ लगाई थी और भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को नीचा दिखाने का प्रयास किया था।