Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तुझे ही बुला रहा हूं, इधर तो देख ले,' SKY बुलाए जाने पर सूर्यकुमार ने नहीं दिया गंभीर को भाव! खुद बताई थी कहानी

सूर्यकुमार यादव को SKY नाम गौतम गंभीर ने दिया था। जब गंभीर केकेआर के कप्तान थे और सूर्यकुमार टीम का हिस्सा तो प्रैक्टिस के समय गौतम गंभीर ने सूर्यकुमार को स्काय के नाम से बुलाया था। उस वक्त सूर्यकुमार ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया था। बाद जब गौतम गंभीर ने बताया कि यह उन्हीं का नाम है तो सूर्या ने गौर किया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 14 Sep 2024 09:59 AM (IST)
Hero Image
गौतम गंभीर ने दिया था सूर्या को SKY नाम।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टी20I कप्‍तान सूर्यकुमार यादव आज अपना 34वां जन्‍मद‍िन मना रहे हैं। टीम इंडिया के लिए देर से डेब्‍यू करने वाले सूर्या ने कम समय में ही अपना दबदबा कायम कर लिया। उन्‍होंने 31 साल की उम्र में साल 2021 में इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। दुनिया सूर्यकुमार को मिस्टर 360 डिग्री और SKY के नाम से जाती है।

भारतीय क्रिकेट के आसमान में इन दिनों अगर कोई सबसे चमकता सितारा है तो वह SKY यानी सूर्यकुमार यादव। उनकी तेजतर्रार और भरोसेमंद बैटिंग ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऐसा विकल्प दे दिया है, जो किसी भी नंबर पर फिट है। जब वह बैटिंग करते हैं तो गेंद बार-बार बाउंड्री से बाहर और कॉमेंटेटर्स की जुबान पर SKY नाम ही छाया रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं सूर्यकुमार यादव को पहली बार SKY नाम किसने दिया था।

सूर्यकुमार यादव ने नहीं दिया ध्यान

सूर्यकुमार यादव को आज हर कोई SKY के नाम से जानता है, जो उन्हें गौतम गंभीर ने दिया था। सूर्या ने अपने इस नामकरण के बारे में ब्रेकफास्ट विद चैंपियन शो में दिए एक इंटरव्यू में बताया था। सूर्यकुमार यादव ने बताया कि जब उन्हें गौतम गंभीर ने SKY कहके बुलाया तो उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया था। बाद में मैंने भी उनकी बात पर गौर किया था।

'तुम्हें ही बुला रहा हूं'

सूर्यकुमार यादव ने कहा, मैं जब पहली बार केकेआर की टीम में शामिल हुआ, तब कप्तान गौतम गंभीर थे। एक दिन जब हम प्रैक्टिस के लिए निकले तो उन्होंने दो-तीन बार SKY-SKY कहकर किसी को बुलाया, लेकिन मैंने इस पर ध्यान नहीं दिया। तब गौती भाई ने मुझसे कहा कि भाई, तुम्हें ही बुला रहा हूं, थोड़ा इधर तो देख ले। उन्होंने कहा कि पहले यह तो देख ले कि तुम्हारा नाम कैसे शुरू होता है, इसके बाद मैंने इस पर ध्यान दिया।

यह भी पढे़ं- Suryakumar Yadav Birthday: 34 के हुए मिस्‍टर 360, पढ़ें उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें

यह भी पढे़ं- 'भारतीय फैंस की दुआएं काम आईं', T20 World Cup में सूर्यकुमार यादव के यादगार कैच पर ऋषभ पंत ने दिया मजेदार रिएक्‍शन