Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Birthday Virat Kohli: पिता की मौत होने के बाद भी पिच पर उतरे थे विराट, आज कहलाते हैं ‘किंग कोहली’

Happy Birthday Virat Kohli आज विराट कोहली 34 साल के हो गए। इस धाकड़ बल्लेबाज से दुनिया का बड़े से बड़ा गेंदबाज कांपता है। विराट कोहली ऐसे ही क्रिकेट के किंग नहीं बने। इसके पीछे उनके संघर्ष त्याग की कई कहानियां हैं।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sat, 05 Nov 2022 11:50 AM (IST)
Hero Image
पिता की मौत के बाद भी मैच खेलने थे विराट कोहली। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारतीय टीम के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली आज 34 साल के हो गए। दुनिया भर के खिलाडियों ने इस धाकड़ बल्लेबाज को बधाई दी है। विराट कोहली के फैंस बड़े ही धूमधाम से जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। कोहली से जुड़ी तमाम कहानियां हैं, लेकिन एक कहानी ऐसी भी है जिसने क्रिकेट के फैंस को रुला दिया था। जिस बल्लेबाज से दुनिया का बड़े से बड़ा गेंदबाज थर-थर कांपता है, वो बल्लेबाज की भी एक दिन परीक्षा थी, जिसमें विराट खरे उतरे थे और आज दुनिया उन्हें “किंग कोहली” कह के बुलाती है।

बात साल 2006, 19 दिसंबर की है। कोहली तब 17 साल के थे। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में दिल्ली और कर्नाटक के बीच घरेलू मैच खेला जा रहा था। पहले दिन का खेल खत्म हो गया था। विराट कोहली 40 रन बनाकर नाबाद थे। उसी दिन विराट को फोन आया कि उनके पिता प्रेम कोहली की तबीयत खराब हो गई है। वह रात को घर निकल गए।

हार्ट अटैक से हुई थी विराट के पिता की मौत

रात में ही पिता की हार्ट अटैक से मौत हो गई। अगली सुबह विराट को मैदान पर उतरा था। एक तरफ पिता की मौत का दुख तो दूसरी तरफ उनका क्रिकेट था। उन्होंने मैदान में उतने का फैसला किया। कर्नाटक के खिलाफ कोहली ने 90 रन की पारी खेली और टीम को फॉलोऑन के बचा लिया। खेल खत्म होने के बाद वह पिता के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे।

2009 में हुआ टीम इंडिया में चयन

विराट कोहली का 2009 में श्रीलंका दौरा के लिए चुना गया। इसके बाद विराट कोहली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने कई मौकों पर अकेले दम पर टीम इंडिया को जीत दिलाई है। कोहली आज 477 अंतरराष्ट्रीय मैच में 23, 350 रन बना चुके हैं। कोहली 2011 एकदिवसीय विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्राफी जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें- Virat Kohli Birthday Special: कोहली की वो 5 “विराट” पारियां, जब विरोधियों के छूट गए थे पसीने