Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Birthday Virat Kohli: विराट कोहली के इन पांच रिकॉर्ड्स को तोड़ना बेहद मुश्किल, गेंदबाजी में भी कर चुके हैं अनोखा कारनामा

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आज 35 साल के हो गए हैं। उम्र कोहली के लिए महज एक नंबर है और इससे ज्यादा कुछ भी नहीं। कोहली रिकॉर्ड्स के बेताज बादशाह हैं और वह हर मैच के साथ ही नया कीर्तिमान स्थापित करते जा रहे हैं। हालांकि विराट ने कुछ ऐसे अनोखे रिकॉर्ड्स भी बना डाले हैं जिनका टूटना नामुमकिन सा नजर आता है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sun, 05 Nov 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
विराट कोहली के पांच ऐसे रिकॉर्ड्स जिनका टूटना बेहद मुश्किल नजर आता है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आज 35 साल के हो गए हैं। उम्र कोहली के लिए महज एक नंबर है और इससे ज्यादा कुछ भी नहीं। विराट अपनी फिट बॉडी के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं।

शारीरिक तौर पर फिट होने के साथ-साथ कोहली मानसिक तौर पर भी काफी मजबूत हैं। यही वजह है कि वह किसी भी परिस्थिति में घबराते नहीं हैं और दबाव में निखरना मानो उनकी पुरानी आदत है। कोहली रिकॉर्ड्स के बेताज बादशाह हैं और वह हर मैच के साथ ही नया कीर्तिमान स्थापित करते जा रहे हैं। हालांकि, विराट ने कुछ ऐसे अनोखे रिकॉर्ड्स भी बना डाले हैं, जिनका टूटना नामुमकिन सा नजर आता है। ऐसे ही पांच रिकॉर्ड्स से आइए आपको उनके जन्मदिन पर अवगत कराते हैं।

एक ही मैच में शतक और डक

साल 2018 में श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में विराट कोहली ने बतौर कप्तान अनोखा रिकॉर्ड बना डाला था। विराट इस मुकाबले की पहली पारी में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे थे, तो दूसरी इनिंग में उन्होंने शतक ठोका था। विराट एक ही टेस्ट मैच में डक पर आउट और शतक जमाने वाले इकलौते कप्तान हैं।

चेज करते हुए सबसे ज्यादा शतक

विराट कोहली को वनडे क्रिकेट में चेज मास्टर के नाम से भी पुकारा जाता है। कोहली 50 ओवर के फॉर्मेट में रनों का पीछा करते हुए अब तक कुल 26 शतक जमा चुके हैं। इस मामले में विराट सचिन तेंदलुकर से भी आगे हैं। सचिन ने चेज करते हुए अपने करियर में 17 शतक लगाए हैं।

यह भी पढ़ेंNED vs AFG: गेंद से बीट हुआ बल्लेबाज, विकेटकीपर ने उड़ाए स्टंप, फिर अंपायर ने क्यों दिया रनआउट? सोशल मीडिया पर कन्फ्यूज हुए फैन्स

सबसे तेज 10 हजार रन

विराट कोहली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड दर्ज है। कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2018 में लगातार दो शतक जमाते हुए यह मुकाम हासिल किया था। विराट ने यह उपलब्धि 205वीं पारी में हासिल की थी और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया था। सचिन ने यह मुकाम 259वीं पारी में हासिल किया था।

बिना बॉल डाले लिया विकेट

बल्ले से तो विराट के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, लेकिन गेंद से भी कोहली ने एक ऐसा अनोखा कारनामा किया है, जो आजतक कोई गेंदबाज नहीं कर सका है। कोहली ने साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ बिना लीगल बॉल फेंके ही विकेट चटका दिया था। दरअसल, कोहली ने वाइड बॉल फेंकी थी, जिस पर आगे बढ़कर शॉट लगाने के चक्कर में केविन पीटरसन स्टंप हो गए थे।

यह भी पढ़ें- IND vs SA Pitch Report: बल्लेबाज करेंगे चौके-छक्कों की बरसात या कहर बनकर टूटेंगे गेंदबाज, ईडन गार्डन्स में किसका होगा राज?

टी-20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन

विराट कोहली के नाम टी-20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। कोहली फटाफट क्रिकेट के विश्व कप में 27 मैचों में 81.50 की औसत से 1141 रन बना चुके हैं। विराट इस दौरान 13 फिफ्टी भी जमा चुके हैं। इसके साथ ही वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम है, उन्होंने साल 2014 में खेले छह मैचों में 319 रन ठोके थे।