Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: बांग्‍लादेश टेस्‍ट से पहले हरभजन सिंह ने टीम मैनेजमेंट को लताड़ा, बोले- हमें ढाई दिन में मैच जीतना है

अगले महीने बांग्‍लादेश टीम भारत का दौरा करेगी। इस दौरान दोनों टीमें के बीच 2 टेस्‍ट और 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टेस्‍ट सीरीज से पहले पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भारतीय टीम मैनेजेमेंट पर सवाल उठाए हैं। हरभजन ने कहा कि तीन दिनों के अंदर टेस्ट मैच जीतने की उनकी योजना लंबे समय में खिलाड़ियों को नुकसान पहुंचा रही है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 31 Aug 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज की तैयारी में जुटी भारतीय टीम। इमेज- बीसीसीआई

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अगले महीने बांग्‍लादेश टीम भारत का दौरा करेगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 2 टेस्‍ट और 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टेस्‍ट सीरीज से पहले पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भारतीय टीम मैनेजेमेंट पर सवाल उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि टीम मैनेजमेंट स्पिन-अनुकूल पिचें तैयार करता है। भारत में टेस्‍ट मैच के दौरान पिचें चर्चा का विषय होती हैं।

बैटर्स को नहीं मिलती बल्‍लेबाजी

भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा कि समस्या पिचों में है। कप्तान, कोचों और टीम प्रबंधन पर निशाना साधते हुए हरभजन ने कहा कि तीन दिनों के अंदर टेस्ट मैच जीतने की उनकी योजना लंबे समय में खिलाड़ियों को नुकसान पहुंचा रही है। इससे बल्‍लेबाजों को पर्याप्‍त बल्‍लेबाजी नहीं मिलती है।

हमने टर्न वाली पिच पर खेलना शुरू कर दिया

स्पोर्ट्स तक से बातचीत में भज्‍जी ने कहा, "हमने उन पिचों पर खेलना शुरू कर दिया है जिन पर बहुत अधिक टर्न होता है। हम जीतना चाहते थे और हम जीत गए लेकिन हम ढाई दिन में जीतना चाहते थे। मुझे लगता है अगर हमने सामान्य पिचें बनाई होतीं जो तीसरे या चौथे दिन से टर्न लेना शुरू कर देतीं। हम फिर भी जीत जाते लेकिन बल्लेबाजों को जमने का समय मिल जाता। हम स्पिनरों के खिलाफ अपने बल्लेबाजों की समस्याओं पर चर्चा नहीं करेंगे। हमने अपने बल्लेबाजों के आत्मविश्वास को ठेस पहुंचाई क्योंकि उन पिचों पर कोई भी सस्ते में आउट हो जाता है।"

ये भी पढ़ें: हरभजन सिंह ने डेल स्‍टेन को दिया दिल जीत लेने वाला जवाब, अब वायरल हो रही पोस्‍ट

गेंदबाजों पर भरोसा करना होगा

हरभजन ने कहा कि भारत को रैंक टर्नर पिचों के बजाय सामान्य पिचों पर रिजल्‍ट देने के लिए अपने गेंदबाजों पर भरोसा करना चाहिए, क्योंकि इससे उनके बल्लेबाजों के आत्मविश्वास पर असर पड़ता है।

उन्‍होंने कहा, "हमारे पास अभी भी सुधरने का मौका है। अगर हम अच्छी पिच तैयार करते हैं, तो मुझे नहीं लगता कि कोई भी भारत को हरा सकता है। भारत के पास जो तेज गेंदबाज हैं, जो स्पिन आक्रमण है, वे निश्चित रूप से आपको 3 नहीं तो 5 दिन में टेस्ट जिताएंगे। यदि आप अच्छी पिचों पर खेलते हैं, तो बल्लेबाज रन बनाएंगे और उनका आत्मविश्वास तभी बढ़ेगा जब वे रन बनाएंगे। मुझे नहीं लगता कि हमारे बल्लेबाज स्पिन खेलना भूल गए हैं।"

ये भी पढ़ें: IND vs BAN:'छोटी टीमों से बचकर रहना', बांग्लादेश सीरीज से पहले हरभजन ने टीम इंडिया को दी वॉर्निंग