Move to Jagran APP

Harbhajan Singh Net Worth: हरभजन सिंह का आलीशान घर देख उड़ जाएंगे आपके होश, जानिए क्रिकेट के अलावा ‘भज्जी’ की कमाई का जरिया

दुनिया के सबसे मशहूर बल्लेबाजों को अपनी स्पिन में फंसाने वाले हरभजन सिंह को भला कौन नहीं जानता है। पंजाब के जालंधर में जन्मे हरभजन सिंह आज अपना 45वां जन्मदिन मना रहे है। टैलेंट से भरपूर हरभजन सिंह का भारतीय क्रिकेट टीम की अप्रोच को टेस्ट क्रिकेट में बदलने में काफी अहम योगदान रहा है। आइए जानते हैं हरभजन सिंह की नेटवर्थ के बारे में।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Wed, 03 Jul 2024 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 08:00 AM (IST)
Harbhajan Singh Net Worth: 2024 में हरभजन सिंह की नेटवर्थ क्या हैं?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Harbhajan Singh Net Worth। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) आज 44 साल के हो चुके हैं। हरभजन की गिनती दिग्गज ऑफ स्पिनर के तौर पर की जाती है।

भज्जी का जन्म 3 जुलाई को जालंधर में हुआ था। पिता के गुजर जाने के बाद परिवार की जिम्मेदारी भज्जी के कंधे पर आई और उन्होंने परिवार का पेट पालने के लिए पहले एक ट्रक ड्राइवर बनाने की चाहत रखी, लेकिन उनकी बहनों की वजह से उन्होंने क्रिकेटर बनने का ही फैसला लिया।

हरभजन सिंह ने भारत के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया। वह भारत के लिए टेस्ट में पहली हैट्रिक लेने वाले क्रिकेटर बने। वहीं, संन्यास लेने के बाद भी भज्जी का रुतबा कम नहीं हुआ। ऐसे में आज बात करते हैं हरभजन सिंह की नेटवर्थ के बारे में और उन सोर्स के बारे में जहां से वह कमाई करते है।

Harbhajan Singh Net Worth: 2024 में हरभजन सिंह की नेटवर्थ क्या हैं?

2024 में हरभजन सिंह की नेटवर्थ लगभग 10 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय रुपये के मुताबित 70 करोड़ रुपये हैं। सिर्फ क्रिकेट मैचों में कमेंट्री ही नहीं, बल्कि उनके पास कमाई का काफी अच्छा सॉर्स हैं। वह राजनीती से जुड़े हुए हैं और एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 से अब तक उनकी नेटवर्थ में 40 प्रतिशत का मुनाफा हुआ है।

Harbhajan Singh Salary: भज्जी की कितनी सैलरी है?

हरभजन सिंह की हर साल लगभग वेतन 6 करोड़ रुपये कमाते हैं। यह बताया गया कि 2021 से उनकी कुल संपत्ति में 40% का इजाफा हुआ है, जबकि 2023 में उनकी हर महीने की सैलरी बढ़कर 50 लाख रुपये हो गई है। हरभजन स्टार स्पोर्ट्स, स्पोर्ट्स तक, स्पोर्ट्सकीड़ा और जी जैसे अलग-अलग प्रसारकों और मीडिया आउटलेट्स के लिए कमेंटरी कार्यकाल से कमाते हैं।

यह भी पढ़ें: Harbhajan Singh Birthday: कहानी उस स्पिनर की, जिसके नाम से ही कंपकपाते थे कंगारू बल्लेबाज, टेस्ट की पहली हैट्रिक लेकर रचा था इतिहास

इसके अलावा हरभजन सिंह भारतीय संसद के ऊपरी सदन राज्य सभा के सदस्य भी हैं। टीवीएनसीआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक राज्यसभा सांसद को भत्ते सहित 1.90 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है।

हरभजन सिंह की कमाई का जरिया?

हरभजन सिंह वहीं, ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 20 से 30 लाख रुपये से ज्यादा चार्ज करते है। हरभजन कई एड कंपनी के लिए काम करते हैं, जिनमें ब्रून एंड बेयरस्किन, एबिकेगो, फैन2प्ले, मोवाडो, कैप्टन स्टील, रॉयल स्टैग, पेप्सी, कोलगेट, रम्मी कल्चर, लेज और मुथूट फाइनेंस शामिल हैं।

Harbhajan Singh House: हरभजन सिंह के घर की कीमत, जानें

हरभजन सिंह के पास मुंबई के सांता क्रूज, चंडीगढ़, मोहाली, जालंधर, अहमदाबाद और आंध्रप्रदेश के नालगंडा जिले में संपत्तियां है, जिसकी कीमत कुल 59 करोड़ रुपये है। चंडीगढ़ में हरभजन सिंह का घर है, जिसकी कीमत लगभग 7 करोड़ रुपये है। उनकी पत्‍नी के पास भी 2 करोड़ रुपये का एक मकान है।

यह भी पढ़ें: गीता बसरा को पाने के लिए हरभजन सिंह ने बेले पापड़, 8 साल तक किया इंतजार, 1 गाने ने बना दिया था दीवाना

Harbhajan Singh Car Collection: हरभजन सिंह के पास हैं ये गाड़ियां

Harbhajan Singh का कार कलेक्शन भी देखने लायक है। उनके पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं। उनके कार कलेक्शन में एसयूवी हमर एच2, फोर्ड एंडेवर और एक मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजाशामिल हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.